राजस्थान

rajasthan

करौली में नगर निकाय चुनाव को लेकर मतदान दल रवाना, तैयारी पूरी

By

Published : Dec 10, 2020, 10:38 PM IST

करौली और हिंडौन नगर परिषद एवं टोडाभीम नगर पालिका में शुक्रवार को पार्षद पद के लिए होने वाले मतदान के लिए मतदान दलों को अंतिम प्रशिक्षण देने के बाद रवाना किया गया है. करौली में 55 वार्डों के लिए 91 मतदान केन्द्र, हिंडौन में 60 वार्डों के लिए 112 केन्द्र और टोडाभीम में 25 वार्डों के लिए 26 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं.

Karauli news, Polling team left for municipal elections
करौली में नगर निकाय चुनाव को लेकर मतदान दल रवाना

करौली.जिले की तीन नगर निकाय करौली हिंडौन नगर परिषद और टोडाभीम नगर पालिका में शुक्रवार को मतदान को शांतिपूर्ण एवं पूर्ण पारदर्शिता के साथ संम्पन्न कराने के लिए स्नातकोत्तर महाविद्यालय प्रांगण से मतदान दलों को अंतिम प्रशिक्षण देने के पश्चात रवाना किया गया है. प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी सिद्वार्थ सिहाग ने कहा कि सभी मतदान दल सीधे अपने-अपने गंतव्य स्थान के लिए जाएंगे. किसी भी प्रकार का शॉटकट का उपयोग नही करेंगे. जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान प्रक्रिया को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं पूर्ण पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराएंगे.

जिला निर्वाचन अधिकारी सिद्धार्थ सिहाग ने बताया कि मतदान के दौरान सभी कार्मिक नियम, समय, संयम और भयमुक्त होकर कार्य करेंगे और अपना व्यवहार मधुर रखेंगे. साथ ही मतदान की गोपनीयता को बनाए रखेंगे. उन्होंने बताया कि मतदान के लिए दिए जाने वाले सामान को सुरक्षित रूप से ले जाए. इसमें किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरतें. उन्होंने बताया कि कोरोना बचाव कि सावधानियों को बरतते हुए वोटरों से सामाजिक दूरी की पालना, मास्क की अनिवार्यता कि पालना कराएं.

यह भी पढ़ें-राजस्थान में धुर विरोधी भाजपा और कांग्रेस ने मिलाया हाथ... डूंगरपुर में BJP की सूर्या अहारी के सिर जिला प्रमुख का ताज

किसी भी प्रकार की हड़बड़ी नहीं करें एवं मतदान की गति बनाएं रखें. इसके लिए आप सभी के बैग में सैनिटाइजर उपलब्ध करवा दिए गए हैं. मतदान के दौरान नियमों के बारे में जानकारी रखकर मतदान कराएं. निष्पक्षता के ऊपर सवाल नहीं उठे. इसका पूरा ध्यान रखा जाए. प्रशिक्षण के दौरान चुनाव पर्यवेक्षक हरिराम मीना, रिर्टनिंग अधिकारी करौली देवेन्द्र सिंह परमार सिंह अन्य कर्मचारी मौजूद रहे. नगरीय निकाय चुनाव 2020 के लिए जिले की नगर परिषद करौली हिण्डौन और नगर पालिका टोडाभीम मे शुक्रवार को मतदान सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक कराया जाएगा. जिले की नगर परिषद करौली में 55 वार्डों के लिए 91 मतदान केन्द्र नगर परिषद हिण्डौन में 60 वार्डों के लिए 112 केन्द्र एवं नगर पालिका टोडाभीम में 25 वार्डों के लिए 26 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं.

जिला निर्वाचन अधिकारी सिद्धार्थ सिहाग ने बताया कि नगर परिषद करौली में स्थापित किए गए मतदान केन्द्रों में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा स्वीकृति के पश्चात वार्ड सं. 20 का मतदान केन्द्र रामस्नेही कीर्तिराम आदर्श विद्या मंदिर करौली पूर्वी भाग और पश्चिमी भाग के स्थान पर संशोधित करते हुए कार्यालय अधिशाषी अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग खण्ड करौली के कमरा नं. 1 और 2 में स्थापित किया है.

सिरोही में नगर निकाय चुनाव को लेकर मतदान दल रवाना

सिरोही जिले के आबूरोड नगर पालिका चुनाव को लेकर गुरुवार को पोलिंग पार्टी राजकीय महाविद्यालय में प्रशिक्षण के बाद अपने अपने मतदान केन्द्रों के लिए रवाना हुई है. 11 दिसम्बर को आबूरोड नगर पालिका के 40 वार्डों के लिए चुनाव होने है, इसको लेकर प्रशासनिक स्तर पर सभी तैयारी पूर्ण कर ली गई है. नगर पालिका चुनाव को लेकर सैक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं. वहीं सुरक्षा को लेकर 600 से अधिक पुलिसकर्मियों का जाब्ता लगाया गया है.

यह भी पढ़ें-पंचायत चुनावः कांग्रेस पर प्रधान बनाने के लिए 1 करोड़ मांगने का आरोप, पार्टी छोड़ BJP में शामिल हुए दीपचंद राहड़

सिरोही जिले के सबसे बड़े शहर आबूरोड में नगर पालिका चुनाव को प्रशासनिक स्तर पर अंतिम रूप दिया जा चूका है. चुनाव को लेकर गुरुवार को राजकीय महाविद्यालय में मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया और प्रशिक्षण के बाद दल को अपने अपने बूथों के लिए रवाना किया गया. आबूरोड नगर पालिका में 40 वार्डों में होने वाले चुनावों को लेकर 77 बूथ बनाए गए हैं. वहीं इन बूथों और सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. 40 वार्डों में 600 से अधिक का पुलिस जाब्ता लगाया गया है. वहीं आबूरोड में होने वाले चुनावों में 129 प्रत्याशी मैदान में है. नगर पालिका में कुल करीब 37660 मतदाता मताधिकारी का प्रयोग कर रहे है. वहीं चुनावों में कांग्रेस और भाजपा दोनों ही पार्टियों के लिए बागी जो निर्दलीय के रूप में मैदान में उतरे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details