राजस्थान

rajasthan

करौली के मंडरायल इलाके में टिड्डी दल ने डाला डेरा, कृषि विभाग ने किया स्प्रे

By

Published : May 31, 2020, 8:04 AM IST

करौली के मंडरायल इलाके में शुक्रवार देर रात को टिड्डी दल ने अपना डेरा डाल दिया था. जिसके बाद किसानों की सूचना पर कृषि विभाग की टीम ने मौके पर टिड्डी दल को मार गिराया. तब जाकर किसानों ने राहत की सांस ली.

Karauli news, Locust encamped, Karauli farmer
कृषि विभाग की टीम ने टिड्डी दल को मार गिराया

करौली. जिले के मंडरायल इलाके में शुक्रवार को देर रात टिड्डी दल ने पड़ाव डाल दिया. टिड्डी दल के आने से क्षेत्र के किसानों में हड़कंप मच गया. किसानों की सूचना पर कृषि विभाग की टीम ने मौके पर टिड्डी दल को मार गिराया. तब जाकर कहीं किसानों ने राहत की सांस ली. कृषि विभाग के उपनिदेशक बी.डी शर्मा ने बताया कि जिले में टिड्डी दल के नियंत्रण के लिए नियंत्रण कक्ष बनाए गए हैं और सर्वे कार्य के लिए जिला स्तर, उपखंड स्तर और पंचायत स्तर पर टीम गठित की गई है.

यह भी पढ़ें-सरकारी योजनाओं का गलत फायदा उठाने वालों पर होगी कार्रवाईः खाद्य मंत्री मीणा

इस संबंध में उन्होने बताया कि शुक्रवार देर शाम कृषक नरेश शर्मा ने दूरभाष के माध्यम से टीम प्रभारी सहायक निदेशक उद्यान रामलाल जाट ने नियंत्रण कक्ष में सूचित किया कि मंडरायल पंचायत समिति के गांव सीतापुर ग्राम पंचायत धौरेटा क्षेत्र में टिड्डी दल का ठहराव हो गया है. सूचना प्राप्त होते ही जिला कलेक्टर डॉ. मोहनलाल यादव के निर्देशन में टीम टिड्डी पड़ाव स्थल पर संसाधनों और स्प्रे रसायन के साथ पहुंची और क्लोपायरीफॉस 20 ईसी रसायन और क्नलोरोपायरीफॉस 50 ईसी का स्प्रे कर टिड्डी दल को मारकर गिराया.

टिड्डी दल लगभग 1.5 किमी लम्बाई और 0.7 किमी चौडाई में वृक्षों और झाड़ियों पर अकृषि क्षेत्र में मौजूद था. देर रात टिड्डी दल का खात्मा करने के लिए लगभग 70 प्रतिशत क्षेत्र उपचारित कर लगभग 95 प्रतिशत टिड्डी को मारकर सफाया कर दिया. इस प्रकार टिड्डी दल को पूर्णतया समाप्त कर दिया गया है. टिड्डी दल को खत्म करने के लिए अग्निशमन द्वारा समतल क्षेत्रों में, ट्रैक्टर चलित स्प्रेयर द्वारा उबड़ खाबड़ क्षेत्रों में स्प्रे किया गया.

यह भी पढ़ें-Exclusive: NFSA या अन्य योजनाओं का लाभ नहीं लेने वाले प्रवासी श्रमिकों को 15 जून से मिलेगा राशन

वहीं बैटरी चलित द्वारा छोटे पेड़ों और झाड़ियों पर स्प्रे किया गया. टिड्डी दल के खात्मे के लिए यह कार्रवाई लगभग देर रात 12:30 बजे से सुबह 5:30 बजे तक की गई. इस दौरान कीट विशेषज्ञ, कृषि अनुसंधान अधिकारी, सहायक कृषि अधिकारी, कृषि पर्यवेक्षक, सहित किसान मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details