राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

करौली में बर्ड फ्लू संकटः अधिकारियों ने मृत पक्षियों के घटनास्थल का लिया जायजा

बर्ड फ्लू ने करौली जिले में भी अपने पैर पसार दिए हैं. ताजा मामला जिले के सपोटरा इलाके की ग्राम पंचायत खेडला के राजकीय प्राथमिक विद्यालय माडा मीनापुरा में देखने को मिला था. 6 जनवरी को राजकीय प्राथमिक विद्यालय माडा मीनापुरा परिसर में 7 पेंगा पक्षी मृत मिले थे.

By

Published : Jan 13, 2021, 1:53 PM IST

karauli bird flu update, birds dead in karauli
करौली में बर्ड फ्लू संकट...

करौली.बर्ड फ्लू ने करौली जिले में भी अपने पैर पसार दिए हैं. ताजा मामला जिले के सपोटरा इलाके की ग्राम पंचायत खेडला के राजकीय प्राथमिक विद्यालय माडा मीनापुरा में देखने को मिला था. 6 जनवरी को राजकीय प्राथमिक विद्यालय माडा मीनापुरा परिसर में 7 पेंगा पक्षी मृत मिले थे. इसके बाद मृतक पेंगा पक्षियों के सैंपल भोपाल लैबोरेट्री भेजे गए थे. रिपोर्ट में एवियन इन्फ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) की पुष्टि होने के बाद जिले का पशुपालन विभाग भी सतर्क हो गया है.

बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक खुशीराम मीणा, बनैसिंह मीणा, जिला रोग निदान प्रयोगशाला प्रभारी डॉ. लज्जाराम मीणा, ब्रम्हाकुमार पांडेय, सपोटरा ब्लॉक प्रभारी डॉ. नलिनि किशोर के साथ राजकीय प्राथमिक विद्यालय माडा मीनापुरा पहुंचकर घटनास्थल का जायजा लिया. घटनास्थल सहित विद्यालय परिसर में सोडियम हाइपोक्लोराइड स्प्रे का छिड़काव करवाया.

पढ़ें:अजमेर: वन विभाग करेगा पक्षियों की गणना, जलाशयों पर लगाई गई वनकर्मियों की ड्यूटी

संयुक्त निदेशक खुशी राम मीणा ने बताया कि करौली जिलों में भी बर्ड फ्लू बीमारी ने पैर पसार दिए हैं, लेकिन घबराने की आवश्यकता नहीं है. भोपाल लैब से आई जांच रिपोर्ट में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद जिला प्रशासन पूरी तरह सतर्क हो गया है. बर्ड फ्लू से निपटने की तैयारी को लेकर पशुपालन विभाग ने जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम की स्थापना के साथ ही जिला व ब्लाक स्तर पर टीमें गठित कर दी है. संयुक्त निदेशक ने बताया कि सभी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह अपने क्षेत्र के पोल्ट्री फार्म सहित वन विभाग से समन्वय स्थापित कर स्थिति पर नजर रखें. किसी भी स्थान पर एक साथ पक्षियों के मृत होने की सूचना मिलने पर तत्काल उनके सैंपल लेकर उस क्षेत्र को सैनिटाइज किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details