राजस्थान

rajasthan

By

Published : Mar 26, 2021, 10:58 PM IST

ETV Bharat / state

ट्रैक्टर चालक की मौत का मामला: मांगों पर सहमति नहीं बनने पर विजय बैंसला ने दी उग्र आंदोलन की चेतावनी

करौली में बजरी से भरे ट्रैक्टर के चालक की मौत को 4 दिन हो जाने के बाद भी मांगों पर सहमति नहीं बन पाने पर गुस्साए ग्रामीण और परिजन शुक्रवार को भी जिला कलेक्ट्रेट के सामने शव को रख कर धरने पर बैठे रहे. गुर्जर नेता विजय बैंसला ने प्रशासन और सरकार को खुले शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा कि अब आंदोलन उग्र होगा.

tractor driver death in karauli,  tractor driver death
ट्रैक्टर चालक की मौत का मामला

करौली.बजरी से भरे ट्रैक्टर चालक की मौत को 4 दिन हो जाने के बाद मांगों पर सहमति नहीं बन पाने पर गुस्साए ग्रामीण और परिजन शुक्रवार को भी जिला कलेक्ट्रेट के सामने शव को रख कर धरने पर बैठे रहे. वही गुर्जर नेता विजय बैंसला ने प्रशासन और सरकार को खुले शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा कि अब आंदोलन उग्र होगा. जिला कलेक्ट्रेट पर चल रहे धरने में पीड़ित परिवार को ढांढस बनाने के लिए क्षेत्रीय सांसद मनोज राजोरिया भी धरना स्थल पर पहुंचे और पीड़ित परिवार को सांत्वना देते हुए कहा कि मृतक विजय सिंह गुर्जर को सरकार से न्याय दिलवाया जाएगा चाहे हमें कितने ही दिन धरने पर बैठे रहना पड़े.

ट्रैक्टर चालक की मौत का मामला

पढ़ें:चित्तौड़गढ़: रंजिश में चाकू से दोस्त का गला काटने के आरोप में युवक गिरफ्तार

दिनभर चला वार्ताओं का दौर

इधर श्यामपुर झोपड़ी निवासी मृतक विजय सिंह गुर्जर की पुलिसकर्मियों द्वारा मारपीट कर हत्या कर देने के मामले को लेकर राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा, विजय बैंसला के नेतृत्व में चल रहा जिला कलेक्ट्रेट पर धरने के चौथे दिन दिनभर वार्ताओं का दौर चला. लेकिन एक भी मांग पर सहमति नहीं बन पाने पर विजय बैंसला ने अपने तीखे तेवर दिखाते हुए खुले शब्दों में कह डाला की शनिवार 12 बजे के बाद करौली बंद करते हुए आंदोलन को उग्र किया जाएगा.

पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता देने की घोषणा

मृतक विजय सिंह गुर्जर के पीड़ित परिवार को सांत्वना देने पहुंचे क्षेत्रीय सांसद मनोज राजोरिया ने 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की. वहीं राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा ने भी पीड़ित परिवार को एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की.

दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ दर्ज हुआ मुकदमा

लांगरा थाने पर दर्ज एफआईआर में बताया कि मृतक के भाई समय सिंह ने लांगरा थाने में उक्त मामले को लेकर प्राथमिकी दर्ज करवाई है. प्राथमिकी में बताया गया है कि प्रार्थी का भाई मृतक विजय सिंह गुर्जर रामकेश पुत्र शिवचरण मीणा निवासी नयागांव थाना मंडरायल के ट्रैक्टर का ड्राइवर का काम करता था. 23 मार्च 2021 को समय करीब शाम 7:15 बजे ट्रैक्टर के मालिक रामकेश ने बजरी भरवाकर मृतक विजय गुर्जर को लांगरा की तरफ रवाना किया था.

ट्रैक्टर मालिक रामकेश ट्रैक्टर के पीछे मोटर साइकिल से आ रहा था. तभी मंडरायल थाने की सरकारी गाड़ी पीछे से आई. जिसमें थानाधिकारी मानसिंह, कांस्टेबल बृजेश माली, हेड कांस्टेबल राजू धाकड़, कांस्टेबल नारायण सिंह, यतेंद्र जाट, जितेंद्र बैठे हुए थे. पुलिस की गाड़ी से आगे बाबूलाल सिपाई ट्रैक्टर का पीछा कर रहा था. इसके अलावा प्राइवेट आदमी लाहलरिया मीणा पुत्र छतु निवासी नया गांव भी पुलिस जीप में बैठा हुआ था.

इसी दौरान पुलिस सिपाही बृजेश ने खान की चौकी पर चलते हुए ट्रैक्टर में डंडा मारा. तभी सिपाही बृजेश, यतेंद्र, जितेंद्र, राजू ट्रैक्टर के दोनों तरफ खड़े हो गए और विजय सिंह गुर्जर की डंडों व पत्थरों से मारपीट की. श्यामपुर मोड़ से पहले कच्चे रास्ते में मृतक विजय सिंह ने ट्रैक्टर उतार दिया तो पुलिस ने आगे जाकर उसे घेर लिया और पत्थरों व लाठियों से फिर मारपीट की जिसके कारण विजय सिंह ट्रैक्टर पर बैठा-बैठा ही अचेत हो गया.

जिसके चलते विजय सिंह की मौके पर ही मौत हो गई. इस घटना को कई प्रत्यक्षदर्शियों ने देखा.विजय सिंह गुर्जर के मरने के बाद पुलिस की गाड़ी मौके से भाग गई. प्रकाश ने गांव में जगदीश को फोन कर घटना बताई. जिसके बाद मौके पर ग्रामीण इकट्ठा हो गए. 24 मार्च को जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक उक्त घटना को लेकर आये तब गवाहों से पूछताछ की गई. इधर पुलिस ने दोषी पुलिसकर्मियों और एक अन्य जने के खिलाफ धारा 143, 302 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर लिया है.

यह है मांगें

गुर्जर नेता विजय बैंसला ने बताया कि कई बार वार्ताओं का दौर हो गया और परिजनों और ग्रामीणों द्वारा बताई गई मांगों को प्रशासन को अवगत करा दिया है. लेकिन प्रशासन ने एक भी मांग अभी तक पूरी नहीं की है. गुर्जर नेता विजय बैसला के अनुसार मृतक के परिजनों को उनियारा में हुए घटनाक्रम के अनुसार मृतक की पत्नी को सरकारी नौकरी, दोषियों को तुरंत गिरफ्तार किया जाए और मृतक के आश्रितों को 50 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details