राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 25, 2020, 11:07 PM IST

ETV Bharat / state

जोधपुर : जिलेभर में गणतंत्र दिवस की तैयारियां पूरी, होंगे कई आयोजन

गणतंत्र दिवस के अवसर पर भोपालगढ़ में उपखंड स्तरीय समारोह के अंतिम तैयारियों का रिहर्सल किया गया. कस्बे के परसराम मदेरणा स्टेडियम में 26 जनवरी को ध्वजारोहण होगा. वहीं जोधपुर के ओसियां में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियां कर ली गई हैं. गणतंत्र दिवस को लेकर प्रशासन ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए है.

preparations for Republic Day, गणतंत्र दिवस की तैयारियां
जोधपुर में गणतंत्र दिवस की तैयारियां

भोपालगढ़ (जोधपुर). देश के राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस के अवसर पर शनिवार को भोपालगढ़ में उपखंड स्तरीय समारोह के अंतिम तैयारियों का रियर्सल किया गया. कस्बे के परसराम मदेरणा स्टेडियम में 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर 900 विद्यार्थी एक साथ पीटी परेड करते हुए ध्वजारोहण की मार्च पास्ट के रूप में सलामी करेंगे.

भोपालगढ़ में गणतंत्र दिवस की तैयारियां

वहीं 500 बालिकाएं एक साथ घूमर नृत्य के रूप में सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करेगी. 71वें गणतंत्र दिवस समारोह की अंतिम तैयारियों को उप जिला कलेक्टर सुखाराम पिंडेल, तहसीलदार नवलराम मीणा, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी भोपालगढ़ मनोहर लाल मीणा, फिजिकल शिक्षक गोरधनराम जाखड़ सहित कई शिक्षक-शिक्षिकाओं के अथक प्रयास के बाद कार्यक्रम का रियर्सलकर अंतिम रूप प्रदान किया गया.

यह भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस के मद्देनजर जोधपुर के प्रमुख स्थलों पर जारी है सघन चेकिंग अभियान

मुख्य कार्यक्रम परसराम मदेरणा स्टेडियम में रविवार को सुबह 9 बजे से ध्वजारोहण के साथ शुरू होगा. इस दौरान उपखंड स्तरीय समारोह में 50 प्रतिभाशाली लोगों को सम्मानित किया जाएगा. पंचायत समिति में विकास अधिकारी प्रदीप धनदे, शिक्षा विभाग में मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मनोहर लाल मीणा, चिकित्सा विभाग में मुख्य ब्लॉक चिकित्सा प्रभारी अधिकारी डॉ. दिलीप चौधरी, तहसील में तहसीलदार नवलाराम मीणा, पुलिस थाने में थानाधिकारी राजेंद्र खदाव, ब्लॉक कांग्रेस कार्यालय में ब्लॉक अध्यक्ष राजेश जाखड़ ध्वजारोहण करेंगे.

जोधपुर के ओसियां में गणतंत्र दिवस की तैयारियां

जोधपुर के ओसियां में भी गणतंत्र दिवस की तैयारियां

जोधपुर के ओसियां में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियां अंतिम चरण पर है. 26 जनवरी को राजकीय सीनियर सेकेंडरी विद्यालय के स्टेडियम में होने वाले मुख्य समारोह को लेकर 1100 विघार्थियों ने पीटी, परेड और सांस्कृतिक कार्यक्रम का सामूहिक अभ्यास किया. इस दौरान तहसीलदार रामेश्वर छाबा ने कार्यक्रम का जायजा लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

कार्यक्रम के प्रभारी आनंद कल्ला और रोशन मेघवाल ने बताया कि विद्यार्थियों को घोष वादन के धुन पर परेड का अभ्यास कराया जा रहा है, इस दौरान लगभग 1100 से अधिक बच्चों को पीटी और शारीरिक व्यायाम का अभ्यास करवाया गया. वहीं विद्यालयों में बड़ी संख्या में स्कूली छात्र-छात्राओं की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम की तैयारियां पिछले कई दिनों से चल रही है.

यह भी पढ़ें- मतदाता दिवस के अवसर पर युवाओं ने रैली निकाल जागरूकता का दिया संदेश

रविवार को गणतंत्र दिवस के अवसर पर सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर तहसीलदार रामेश्वर छाबा ध्वजारोहण करेगें और परेड को सलामी देगें. वहीं सीबीईईओ हरिराम चौधरी ने गणतंत्र दिवस के पूर्व हो रही तैयारियों का जायजा लिया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए. समारोह के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के भी निर्देश दिए गए हैं.

पंचायती राज चुनाव को लेकर जिले में लगी आचार संहिता के चलते इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में जनप्रतिनिधि, विधायक, प्रधान, सरपंच आदि ध्वजारोहण नहीं कर सकेगें. केवल प्रशासनिक अधिकारी और विद्यालय प्रधानाचार्य ही ध्वजारोहण कर सकेगें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details