राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 1, 2023, 7:27 PM IST

Updated : Sep 1, 2023, 10:45 PM IST

ETV Bharat / state

Rajasthan Assembly Election 2023: भाजपा की तीसरी परिवर्तन यात्रा का आगाज रामदेवरा से, 51 विधानसभा क्षेत्र होंगे कवर

भाजपा की तीसरी परिवर्तन यात्रा 4 सितंबर से रामदेवरा से शुरू होगी. 2574 किमी की यह यात्रा 51 विधानसभा क्षेत्रों में निकाली जाएगी.

BJP third Parivartan Yatra from September 4
भाजपा की तीसरी परिवर्तन यात्रा

भाजपा की तीसरी परिवर्तन यात्रा 4 सितंबर से...

जोधपुर. भाजपा की परिवर्तन यात्राएं कल से शुरू हो रही हैं. पश्चिमी राजस्थान से 4 सितंबर को यात्रा लोकदेवता बाबा रामदेव के स्थान रामदेवरा से शुरू होगी. इसे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रवाना करेंगे. इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, सतीश पूनिया सहित अन्य मौजूद रहेंगे. शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जोधपुर सर्किट हाउस में यात्रा से जुड़ी जानकारी दी.

शेखावत ने कहा कि यह यात्रा 2574 किमी के दौरान 51 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेगी. इसका समापन 21 सितंबर को जोधपुर में होगा. इस दिन जोधपुर में विशाल आमसभा होगी. रामदेवरा से निकलने वाली यात्रा का संयोजक राजेंद्र गहलोत और सह संयोजक सांवलाराम देवासी को बनाया गया है. परिवर्तन यात्रा से पहले वसुंधरा राजे द्वारा धार्मिक दर्शन करने की यात्रा के सवाल पर शेखावत ने कहा कि हम राजनीतिक व्यक्ति हैं. परिवार के साथ या व्यक्तिगत मंदिर दर्शन करने जाएं, तो इसमें राजनीतिक प्रश्न नहीं खड़ा होना चाहिए.

पढ़ें:BJP Parivartan Yatra 2023 : कल सवाई माधोपुर से निकलेगी भाजपा की पहली परिवर्तन यात्रा, जेपी नड्डा दिखाएंगे हरी झंडी, राजेंद्र राठौड़ ने कही ये बड़ी बात

शेखावत ने कहा कि परिवर्तन यात्रा से निकली ऊर्जा कांग्रेस के कुराज को उखाड़ फेंकने में मदद करेगी. पत्रकार वार्ता में राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र सालेचा, जिला महामंत्री करणी सिंह खींची, पूर्व महामंत्री महेन्द्र मेघवाल, जगदीश धानदिया मौजूद रहे.

पढ़ें:BJP Parivartan Yatra : वसुंधरा पहुंचीं चारभुजा नाथ के दरबार, बोली- कोई भी बड़ा काम करने से पहले चारभुजा और जनता का आशीर्वाद लेती हूं

गहलोत के सामने चुनाव लड़ने में कोई दिक्कत नहीं: शेखावत से पूछा गया कि क्या वे विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. इस पर उन्होंने कहा कि इसका निर्णय मेरा संगठन करेगा. संगठन ने मुझे कहा था कि मैं लोकसभा का चुनाव लड़ूं, तो मैं चुनाव लड़ा. अगर केंद्र मुझे कहेगा कि चुनाव नहीं लड़ना है, तो नहीं लडूंगा. क्या उन्हें सरदारपुरा से गहलोत के सामने चुनाव लड़ने में कोई परेशानी है, तो उन्होंने कहा कि इसमें कोई दिक्कत नहीं है.

पढ़ें:Rajasthan Assembly Election 2023 : पूर्वी राजस्थान से 'कमल' खिलाने की तैयारी, परिवर्तन यात्रा इस बार चारभुजा से नहीं त्रिनेत्र गणेश से निकालने के जानिए क्या हैं सियासी मायने

50 आमसभाएं होगी यात्रा के दौरान: रामदेवरा से शुरू होने वाली तीसरी परिवर्तन यात्रा के दौरान हर दिन आमसभा आयोजित होगी. कुल 50 आमसभाएं होंगी. शेखावत ने बताया कि यात्रा जिस संसदीय क्षेत्र से गुजरेगी, वहां के सांसद और विधायक मौजूद रहेंगे. इसके अलावा जहां जिस क्षेत्र में नेताओं का प्रभाव होगा, वे भी सभाओं में शामिल होंगे. परिवर्तन यात्रा जोधपुर संभाग की 33, नागौर की 10, अजमेर की 8 सहित कुल 51 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेगी.

किस दिन-कहां रहेगी यात्रा:

  1. 4 सितंबर : जैसलमेर जिले के रामेदवरा से सुबह 10 बजे प्रारंभ, पोकरण, लाठी, चांदन, जैसलमेर.
  2. 5 सितंबर : जैसलमेर, देवीकोट, फतेहगढ़, शिव, बाड़मेर शहर.
  3. 6 सितंबर : बाड़मेर, चौहटन, गुढ़ामालानी.
  4. 7 सितंबर : गुढ़ामालानी बायतु, पचपदरा.
  5. 8 सितंबर : पचपदरा, सिवाना, आहौर.
  6. 9 सितंबर : जालौर, भीनमाल, रानीवाड़ा, सांचौर.
  7. 10 सितंबर : सांचौर, रानीवाडा, मंडार, सिरोही के रेवदर, आबूरोड, स्वरूपगंज, पिण्डवाडा सिरोही.
  8. 11 सितंबर : सिरोही, शिवगंज, सुमेरपुर, बाली, रानी.
  9. 12 सितंबर : रानी, पाली, सोजत, रायपुर, बर चौराहा व ब्यावर.
  10. 13 सितंबर : ब्यावर, खरवा, मसूदा, रामगढ़, विजयनगर, बांदनवाडा, भिनाय, नागोला, केकड़ी.
  11. 14 सितंबर : केकड़ी, नसीराबाद, किशनगढ़, अजमेर.
  12. 15 सितंबर : अजमेर, पुष्कर, थांवला, रियां बडी, भैरूंदा, हरसोर, बकरी, परबतसर.
  13. 16 सितंबर : परबतसर, मकराना, कुचामन सिटी, मौलासर, डीडवाना.
  14. 17 सितंबर : डीडवाना, लाडनूं, रताउ, जायल, रोल, नागौर.
  15. 18 सितंबर : नागौर, खरनाल, खींवसर, ओसियां.
  16. 19 सितंबर : ओसिया, लोहावट, फलोदी, कोलू पाबूजी, बालेसर.
  17. 20 सितंबर : बालेसर, शेरगढ़, चोखा बाइपास से झंवर लूणी, डांगियावास बाइपास, कापरडा, बिलाड़ा.
  18. 21 सितंबर : बिलाड़ा, पीपाडसिटी भोपालगढ़ से शाम 5 बजे जोधपुर पहुंचेगी और आमसभा के साथ समापन होगा.
Last Updated : Sep 1, 2023, 10:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details