राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जोधपुर: लोहावट में 14 सूत्री मांगों को लेकर किसानों का अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन

भारतीय किसान संघ के बैनर तले किसानों ने अपनी 14 सूत्री मांगों को लेकर लोहावट तहसील कार्यालय के आगे अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गया है. साथ ही मांगें पूरी नहीं होने पर किसानों ने सड़कों पर उतरने की चेतावनी भी दी है.

By

Published : Aug 6, 2020, 7:44 AM IST

jodhpur news, farmers demonstration
लोहावट में 14 सूत्री मांगों को लेकर किसानों का अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन

लोहावट(जोधपुर).भारतीय किसान संघ के बैनर तले किसानों ने विभिन्न समस्याओं को लेकर लोहावट तहसील कार्यालय के आगे धरने पर बैठ गया है. किसान संघ के तहसील अध्यक्ष पारसमल खीचड़ की अगुवाई में आयोजित इस धरने में किसानों ने 14 सूत्री मांगों को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम लोहावट उपखंड अधिकारी राजीव शर्मा को ज्ञापन सौंपा है. मुख्यमंत्री के नाम सौंपे ज्ञापन में किसानों ने बताया कि गत खरीफ की फसल के सीजन से ही किसान बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि, टिड्डियों के हमले और अन्य प्राकृतिक आपदाओं से जूझ रहे हैं.

यह भी पढ़ें-श्रीगंगानगर : भारत-पाक सीमा के पास तीन संदिग्ध ईरानी नागरिक पकड़े

इस दौरान सरकार द्वारा ब्याज मुक्त सहकारी ऋण में कटौती, डैम में पानी होने के बावजूद सिंचाई के लिए पानी नहीं देना, समर्थन मूल्य पर खरीद औपचारिकता के कारण किसान आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं. ऐसे में विद्युत विभाग की ओर से विद्युत बिलों में मिलने वाले मासिक अनुदान को रोककर विद्युत बिलों पेनल्टी शुरू कर दी है, जिसके चलते किसानों की कमर टूट गई है.

यह भी पढ़ें-HC में संजीवनी क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी धोखाधड़ी मामले में बहस पूरी

किसानों द्वारा प्रदेश सरकार को कई बार इन मांगो से अवगत करवाने के बावजूद राज्य सरकार द्वारा इस तरफ ध्यान नहीं देने के चलते मजबूरन किसानों को इस अनिश्चितकालीन धरने का रास्ता अपनाना पड़ा है. किसानों ने बताया कि इस अनिश्चितकालीन धरने के दौरान राज्य सरकार अगर उनकी मांगें नहीं मानी, तो मजबूरन किसानों को सड़कों पर आकर अनाज, सब्जी और दूध बंदी जैसे कड़े कदम उठाने पड़ेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details