राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जोधपुरः 26 जनवरी से स्कूलों में बच्चाें काे पढ़ाई जाएगी संविधान की प्रस्तावना

जोधपुर के भोपालगढ़ में 26 जनवरी से स्कूलों में बच्चों को संविधान की प्रस्तावना पढ़ाई जाएगी. उसके लिए शिक्षा विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है. वहीं शिक्षकों ने शिक्षा मंत्री की इस अनूठी पहल का स्वागत किया है.

By

Published : Jan 25, 2020, 11:50 PM IST

jodhpur news, rajasthan news, बच्चाें काे पढ़ाई जाएगी, भोपालगढ़ के स्कूलों में पढ़ाई, संविधान की प्रस्तावना
संविधान की प्रस्तावना

भोपालगढ़ (जोधपुर).जिले के भोपालगढ़ सहित प्रदेश की सभी स्कूलों में संविधान की मूल भावना से बच्चों को परिचित कराने के लिए अब राज्य सरकार की ओर से 26 जनवरी से संविधान की प्रस्तावना पढ़ाई जाएगी. मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी भोपालगढ़ मनोहर लाल मीणा ने बताया कि शिक्षामंत्री गोविंदसिंह डोटासरा ने राजस्थान के बच्चों को संविधान की मूल भावना से परिचित करवाने के उद्देश्य से राजस्थान के सभी स्कूलों में संविधान की प्रस्तावना के पठन का निर्णय लिया है.

बच्चाें काे पढ़ाई जाएगी संविधान की प्रस्तावना

भारत एक संपूर्ण प्रभुत्वसंपन्न, समाजवादी, पंथनिरपेक्ष, लोकतंत्रात्मक गणराज्य है. छात्र संविधान की इस प्रस्तावना का पाठ करेंगे ताकि वे इसका महत्व समझें. गौरतलब है कि वर्तमान में प्रार्थना सभाओ में बच्चों को विभिन्न प्रकार की जानकारी दी जा रही है, लेकिन अब देश के संविधान की प्रस्तावना को लेकर लिए गए निर्णय के बाद इसका स्वागत भी हो रहा है. राजस्थान देश का पहला राज्य होगा, जहां पर इस प्रकार का आदेश जारी किया गया है.

पढ़ेंः CAA और NRC के समर्थन का अनूठा तरीका, दूल्हे ने अपनी शादी के कार्ड पर छपवाया स्लोगन

इसका करना होगा पठनः संविधान की प्रस्तावना-

हम भारत के लोग, भारत को एक संपूर्ण प्रभुत्व सम्पन्न, समाजवादी, पंथनिरपेक्ष, लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए और उसके समस्त नागरिकों को: सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय, विचार, अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता, प्रतिष्ठा और अवसर की समता प्राप्त करने के लिए और उन सबमें व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखण्डता सुनिश्चित करनेवाली बंधुता बढ़ाने के लिए दृढ संकल्प होकर अपनी इस संविधान सभा में तारीख 26 नवम्बर 1949 ई. को एतदद्वारा इस संविधान को अंगीकृत, अधिनियमित और आत्मार्पित करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details