राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जोधपुर: दिव्यांग बच्चों के लिए अभिभावक परामर्शदासी कार्यशाला आयोजित

जोधपुर में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में दिव्यांग बच्चों के लिए अभिभावक परामर्शदासी कार्यशाला का आयोजन किया गया. इसमें 45 छात्र-छात्राओं और अभिभावकों ने भाग लिया. इस दौरान मनोवैज्ञानिक चिकित्सक डॉक्टर दोलाराम प्रजापत की ओर से  छात्र-छात्राओं के जांच किए गए.

By

Published : Jan 22, 2020, 11:01 PM IST

जोधपुर की खबर, parent advisory workshop
दिव्यांग बच्चे का जांच करते मनोवैज्ञानिक चिकित्सक

जोधपुर. बुधवार को पंचायत समिति लूणी के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में दिव्यांग बच्चों के लिए अभिभावक परामर्शदासी कार्यशाला का आयोजन किया गया. ये आयोजन समग्र शिक्षा अभियान की ओर से किया गया. इसमें 45 छात्र-छात्राओं और अभिभावकों ने भाग लिया. मनोवैज्ञानिक चिकित्सक डॉक्टर दोलाराम प्रजापत की ओर से छात्र-छात्राओं के जांच किए गए और विभिन्न प्रकार की जांच कर परामर्श दिया गया.

जोधपुर में दिव्यांग बच्चों के लिए अभिभावक परामर्शदासी कार्यशाला आयोजित

इसके अलावा मनोवैज्ञानिक चिकित्सक ने बालक-बालिकाओं को स्काइपर, ट्रांसफर लव, एक्सपोर्ट लव, पेंशन, दिव्यांग सर्टिफिकेट सहित विभिन्न प्रकार की योजनाओं की जानकारी प्रदान की. साथ ही एलिविंगो कंपनी की ओर से उपकरण पर सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई. जिसमें बताया गया कि बच्चों को 4 प्रतिशत आरक्षण और नौकरी दी जाती है. जिससे यह बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त कर कोई मुकाम हासिल कर सकें.

पढ़ें:जोधपुर: एनसीबी की कार्रवाई में 33 किलो अफीम बरामद, एक महिला समेत तीन गिरफ्तार

नीलम गुर्जर ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार विद्यालय में दिव्यांगों और अभिभावकों को समय-समय पर परामर्श जांच की जाती है. इसके अलावा दिव्यांगों को सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी भी प्रदान की जाती है. साथ ही समय-समय पर दिव्यांगों को फार्म भरवाकर सरकारी योजनाओं का लाभा दिया जाता है. इसी कड़ी में सरकार की ओर से चलाए जा रहे अभियान को लेकर कैंप लगाकर दिव्यांगों को जागरूक किया जा रहा है. इस दौरान जगदीश देवड़ा, बंसीलाल, प्रधानाचार्य अजीत सिंह भाटी, नीलम गुर्जर, सहित गणमान्य लोग मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details