राजस्थान

rajasthan

By

Published : Dec 15, 2019, 5:30 PM IST

ETV Bharat / state

नागरिकता बिल सभी प्रदेशों की सरकारों को लागू करना ही होगा : केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री

जोधपुर में रविवार को पाक विस्थापित हिंदुओं ने नागरिकता बिल के पास हो जाने के बाद रेलवे स्टेशन पर केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत का स्वागत किया. इस दौरान विस्थापित संघ के सदस्य ढोल, थाली, बैंड बाजे बजाते हुए अपनी खुशी का इजहार कर रहे थे.

नागरिकता बिल 2019, jodhpur latest news
पाक विस्थापित हिंदुओं ने गजेंद्र सिंह शेखावत का किया अभिनंदन

जोधपुर.नागरिकता संशोधन बिल पास होने के बाद जोधपुर के पाक विस्थापित हिंदुओं ने रविवार को केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत का अभिनंदन किया. पाक विस्थापितों ने रेलवे स्टेशन पर शेखावत का स्वागत किया.

वहीं, विस्थापित संघ के सदस्य ढोल, थाली, बैंड बाजे बजाते हुए अपनी खुशी का इजहार कर रहे थे. शेखावत के रेलवे स्टेशन से बाहर निकलने के बाद खुली जीप में जुलूस के रूप में स्काउट गाइड भवन तक लेकर गए. शेखावत की विस्थापितों के लिए काम करने वाली संस्था निमिकेत्त के भागचंद ने अपने सदस्यों के साथ स्वागत किया.

पाक विस्थापित हिंदुओं ने गजेंद्र सिंह शेखावत का किया अभिनंदन

इस दौरान शेखावत ने सभी को बधाई देते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार ने वर्षों से नागरिकता की आस लगाए बैठे हजारों लाखों लोगों को भारतीय बनने का मार्ग खोल दिया है. मीडिया से बात करते हुए शेखावत ने कहा कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान बांग्लादेश में रह रहे अल्पसंख्यक हिंदू, ईसाई, पारसी, बौद्ध जिन्हें अपनी बहू बेटियों की अस्मत की रक्षा करने के लिए अपने घर छोड़ने पड़े उनको वर्षों तक नागरिकता के लिए लटकाए रखा था.

यह स्वप्न हमारी सरकार ने पूरा किया है शेखावत ने कहा कि मैंने बहुत नजदीक से ऐसे शरणार्थियों का जीवन देखा है जो बरसों से दुर्गम परिस्थितियों में अपने और अपने परिवार का जीवन यापन भारत में इस आस के साथ कर रहे थे कि वे कभी न कभी नागरिकता प्राप्त कर लेंगे.

पढ़ें- ठंड से कंपकंपाया भोपालगढ़, तापमान 7 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

वहीं, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से नागरिकता बिल लागू नहीं करने की वकालत के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह कानून केंद्र की सूची का है जिसे विशेष परिस्थितियों वाले स्थानों के अलावा पूरे देश में लागू होने से कोई नहीं रोक सकता. सभी प्रदेशों को इसे लागू करना ही होगा यह बाध्यकारी है.

पाक विस्थापित संघ के भागचंद, भील नारायण, राम कमल कुमार, अनिल कुमार सहित बुजुर्ग, युवा, बच्चों सभी ने शेखावत का नागरिकता बिल पास करने के उपलक्ष में जोरदार स्वागत किया. इस मौके पर जोधपुर भाजपा जिला अध्यक्ष जगत नारायण जोशी, पूर्व पार्षद गणेश बिजली सहित अन्य भाजपा नेता के पदाधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details