राजस्थान

rajasthan

विधायक को नहीं सफाई व्यवस्था की जानकारी, विधानसभा में प्रश्न लगाकर मांगनी पड़ी जानकारी

By

Published : Feb 8, 2023, 8:16 PM IST

जोधपुर के सूरसागर से भाजपा विधायक सूर्यकांता व्यास ने विधानसभा में प्रश्न लगाकर अपने क्षेत्र की सफाई व्यवस्था की जानकारी मांगी. इसके जवाब में उत्तर नगर निगम ने जवाब दिया है, लेकिन दक्षिण नगर निगम ने जानकारी नहीं दी.

MLA Suryakanta Vyas question in assembly
विधायक को नहीं सफाई व्यवस्था की जानकारी, विधानसभा में प्रश्न लगाकर मांगनी पड़ी जानकारी

जोधपुर.सूरसागर विधायक सूर्यकांता व्यास अपने विधानसभा क्षेत्र की सफाई व्यवस्था से खुश नहीं है. विधानसभा क्षेत्र के वार्डों में सफाई का जिम्मा नगर निगम उत्तर व दक्षिण के पास है. इसके बावजूद माकुल सफाई नहीं हो रही है. खास तौर से विधायक की पार्टी द्वारा शासित नगर निगम दक्षिण के क्षेत्र में सफाई व्यवस्था चरमराई हुई है. लेकिन विधायक को सफाई के लिए जिम्मेदार अधिकारी व कर्मचारियों की पूरी जानकारी नहीं मिलती है. जिसके चलते विधायक ने विधानसभा में सवाल लगाकर पूछा कि क्या उनके विधानसभा क्षेत्र में सफाई व्यवस्था बीट प्रणाली से हो रही है या नहीं? अगर है तो सभी अधिकारियों की जानकारी दी जाए.

खास बात यह है कि विधानसभा सचिवालय को प्रश्न से जुड़ी समस्त जानकारी कांग्रेस शासित नगर निगम उत्तर ने तो उपलब्ध करवा दी, लेकिन भाजपा शासित दक्षिण निगम से नहीं मिली. विधायक का कहना है कि निगम की व्यवस्था जानने के लिए विधानसभा में प्रश्न पूछा था. जो जानकारी मिली है, उसके आधार पर सफाई व्यवस्था पुख्ता करवाएंगे.

पढ़ें:MLA सूर्यकांता व्यास ने विधानसभा में उठाया ये गंभीर मुद्दा, जिम्मेदार मंत्री बोले- मुझे नहीं है जानकारी

दक्षिण निगम में नहीं है बीट प्रणाली: विधायक द्वारा सफाई व्यवस्था को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में दक्षिण निगम ने कोई दस्तावेज नहीं उपलब्ध करवाए. जानकारी के अनुसार सूरसागर के नगर निगम जोधपुर दक्षिण के अधीन आने वाले वार्डों में बीट व्‍यवस्‍था के आधार पर सफाई नहीं की जा रही है. वर्तमान में वार्ड में बीटों की संख्‍या ज्‍यादा है और कर्मचारी कम हैं. इसलिए बीट प्रणाली नहीं होने से अधिकारी व कर्मचारियों के फोन नंबर कहीं पर प्रदर्शित नहीं किए गए हैं.

पढ़ें:भाजपा विधायक ने बताया जोधपुर में जंगलराज, सरकार के नाम कलेक्टर को दिया ज्ञापन

उत्तर निगम ने भेजा जवाब: विधायक के सवाल के जवाब में नगर निगम उत्तर ने बाकायदा लिखित जवाब भेजा. जिसमें निगम क्षेत्र के प्रत्येक तीन से चार वार्ड की सफाई की मॉनिटरिंग के जिम्मेदार नाम व फोन नंबर दिए गए हैं. इसके अलावा सफाई निरीक्षकों की सूची भी उपलब्ध करवाई. साथ में यह जानकारी दी गई है कि सफाई बीटों की जानकारी वार्डों में प्रदर्शित की गई है.

पढ़ें:Municipal Corporation Budget Meeting: बीजेपी विधायक ने अपने ही पार्टी के महापौर को घेरा, बजट भाषण पर जताई आपत्ति

दक्षिण महापौर से चल रही है अनबन: सूर्यकांता भाजपा की विधायक है. दक्षिण निगम में भाजपा की महापौर वनीता सेठ हैं, लेकिन दोनों के बीच लंबे समय से अनबन चल रही है. गत सप्ताह निगम की बजट बैठक में अपनी ही पार्टी की महापौर वनीता सेठ की कार्यशैली पर सवाल उठाकर सूरसागर की विधायक सूर्यकांता व्यास ने विपक्ष का साथ देकर इसकी पुष्टि कर दी कि दोनों के बीच सबकुछ ठीक नहीं है. बजट बैठक में विधायक ने यह भी कहा था कि बजट बनाने में पार्षदों की राय जानना भी जरूरी होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details