राजस्थान

rajasthan

जोधपुर: बिलाड़ा के जंगल में हिरण का शिकार होने से ग्रामीणों में रोष

By

Published : Apr 24, 2020, 10:49 AM IST

जोधपुर के बिलाड़ा उपखंड के लांबा-भावी गांव की सरहद में गुरुवार को राज्य पशु कृष्ण मृग के अवशेष मिलने से क्षेत्र में फैली सनसनी के बाद एक संदिग्ध को पकड़ पूछताछ की जा रही है. मौके पर बिलाड़ा पुलिस जाब्ता के साथ वन विभाग के अधिकारी और ग्रामीण घटनास्थल पर जमे रहे.

jodhpur news  bilara news  deer hunting in bilara forest  jodhpur villagers angry
हिरण का शिकार होने से ग्रामीणों मे गुस्सा

बिलाड़ा (जोधपुर).शिकारियों ने पहले हिरण का शिकार किया और बाद में धारदार हथियार से शव को एक पेड़ पर लटकाकर खाल उतार मांस ले गए. वे हिरण की खाल और कुछ अवशेष वहीं फेंककर चले गए. गुरुवार के दिन इन अवशेषों पर ग्रामीणों की नजर पड़ने से घटना का खुलासा हुआ. मौके बड़े पैमाने पर पर्यावरण प्रेमियों जमा होकर प्रशासन से शिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर गिरफ्तार करने की मांग पर डटे रहे. वहीं मौके पर मौजूद एक संदिग्ध व्यक्ति से बिलाड़ा पुलिस और वन विभाग के अधिकारी पूछताछ कर रहे है.

हिरण का शिकार होने से ग्रामीणों मे गुस्सा

वहीं मौके पर मिले अवशेषों का आज यानि शुक्रवार को पशु चिकित्सक टीम द्वारा पोस्टमार्टम किया जाना है. दूसरी ओर लांबा बाला रावर के वन क्षेत्र में स्वच्छंद विचरण करने वाले राज्य पशु हिरणों बहुतायत में होने पर शिकारी प्रशासन की नाकामी का फायदा उठाकर शिकार कर आसानी से बच जाते हैं, जिससे पर्यावरण संरक्षण के संगठनों और ग्रामीणों में गहरा व लंबा आक्रोश रहता है.

यह भी पढ़ेंःजोधपुर: कर्फ्यू ग्रस्त इलाकों में पुलिस का फ्लैग मार्च, आमजन से घरों में रहने की अपील

घटना के बाद सैकड़ों ग्रामीण मौके पर धरना देकर शिकारियों को गिरफ्तारी करने की मांग कर रहे थे. मौके पर बड़े पैमाने पर इकट्ठा हुए पर्यावरण प्रेमियों ने घटना के शिकारियों को गिरफ्तारी करने और हिरण के अवशेषों का पोस्टमार्टम मौके पर ही करवाने को लेकर रात तक अड़े रहे. रात होने के कारण अवशेष का पोस्टमार्टम नहीं हो पाया. वन विभाग के अधिकारियों ने पशु चिकित्सक टीम को मौके पर पोस्टमार्टम के लिए बुलाकर पोस्टमार्टम की कार्रवाई आज की जायेगी. इस मौके पर लांबा सरपंच घेवरराम, जोधाराम, मंहत वेद प्रकाश, श्यामलाल सारण, हनुमानाराम, राजू और रामदीन नैण सहित सैकड़ो पर्यावरण प्रेमी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details