राजस्थान

rajasthan

जोधपुरः काजरी में किसान नवाचार मेले का आयोजन...केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने किया शुभारंभ

By

Published : Sep 16, 2019, 7:30 PM IST

जोधपुर के केंद्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान संस्थान काजरी में किसान नवाचार मेले का आयोजन किया गया. बता दें कि मेले का शुभारंभ केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने किया.साथ ही कार्यक्रम में काजरी की जानकारी पुस्तिका और उत्पादों का प्रदर्शन भी किया गया.

केंद्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान संस्थान काजरी, jodhpur news

जोधपुर.केंद्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान संस्थान काजरी जोधपुर में सोमवार को किसान नवाचार मेले का आयोजन किया गया. मेले का शुभारंभ केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने किया. साथ ही इस मौके पर काजरी परिसर में इंडोर खेल सुविधाएं बढाने के लिए इंडोर खेल हॉल का शिलान्यास किया गया.

जोधपुर में किसान नवाचार मेले का आयोजन

चौधरी ने मेले में आए प्रगतिशील किसानों से मुलाकात कर उनकी उपज को लेकर चर्चा की. साथ ही खेती में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रगतिशील किसानों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया. वहीं चौधरी ने कहा कि किसानों और वैज्ञानिकों के संयुक्त योगदान से ही हम कृषि को आगे लेकर जाएंगे. काजरी में भी वैज्ञानिक किसानों की आवश्यकता के अनुसार कार्य कर रहे हैं जिससे उनकी आय बढ सके.

पढ़ें- आपसी अनबन के चलते पति ने पत्नी पत्थर काटने वाले कटर से गला काटा

चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2022 तक हर किसान की आय दोगुनी करने के प्रति संकल्पबद्ध है. चौधरी ने किसानों से केंद्र सरकार की किसान मानधन योजना से जुडने का आहृवान किया. जिससे किसानों को पेंशन भी मिल सके. मेले में भाग लेने आए किसानों ने मेले में प्रदर्शित तकनीकों को सराहते हुए कहा कि यह हमारे लिए बहुत कारगर साबित होगी. कार्यक्रम में काजरी की जानकारी पुस्तिका का विमोचन भी किया गया. साथ ही काजरी के उत्पादों का प्रदर्शन किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details