राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बीएड और बीएसटीसी के मामले में निर्णय को FSI ने बताया विसंगति पूर्ण, आंदोलन की चेतावनी

झुंझुनू में सोमवार को SFI ने जिला कलेक्टर पर प्रदर्शन किया. B.Ed के विद्यार्थियों को रीट की फर्स्ट लेवल में शामिल कर दिया गया है जिसको लेकर SFI ने जिला कलेक्ट्रेट पर अपना विरोध जताया. साथ ही अपनी विभिन्न मांगें रखी और कहा कि हमारी मांगें पूरी नहीं की गई तो आंदोलन होगा.

rajasthan news, jhunjhunu news
SFI ने जिला कलेक्ट्रेट पर किया विरोध प्रदर्शन

By

Published : Aug 17, 2020, 7:22 PM IST

झुंझुनू.जिला मुख्यालय में SFI की और से जिला कलेक्ट्री पर प्रदर्शन कर जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया. जिसमें SFI की मांग है कि रीट लेवल प्रथम शिक्षक भर्ती में 2 वर्षीय कोर्स बीएसटीसी प्रशिक्षणार्थी को ही शामिल किया जाए. B.Ed वालों को वापस हटाया जाए और B.Ed प्रशिक्षणार्थी रीट लेवल 2 में भी शामिल किया जाए. बीएसटीसी प्रशिक्षणार्थी कक्षा 1 से 5 का 2 साल का प्रशिक्षण लेते हैं जबकि B.Ed के प्रशिक्षणार्थी को कक्षा 6 से 12 तक का प्रशिक्षण करवाया जाता है.

SFI ने जिला कलेक्ट्रेट पर किया विरोध प्रदर्शन

ये रखी गई मांग...

SFI के जिला अध्यक्ष पंकज गुर्जर ने बताया कि B.Ed के विद्यार्थियों को रीट की फर्स्ट लेवल में शामिल कर दिया गया है जिसको लेकर जिला कलेक्ट्रेट पर विरोध प्रदर्शन किया है. अगर ऐसा ही रहा तो बीएसटीसी के विद्यार्थी कहां जाएंगे. सरकार ने ऐसा करके बीएसटीसी के विद्यार्थियों पर हमला किया है. B.Ed के विद्यार्थियों के लिए फर्स्ट, सेकंड, थर्ड ग्रेड ही उचित है अगर B.Ed के विद्यार्थियों को रीट की फर्स्ट लेवल में शामिल किया गया है तो बीएसटीसी के विद्यार्थियों को भी फर्स्ट, सेकंड, थर्ड ग्रेड की अनुमति मिलनी चाहिए.

पढ़ें-जिले में 2 दिन से बढ़ रहे कोरोना के मामले, 64 नए पॉजिटिव आए सामने

करेंगे प्रदेश स्तरीय आंदोलन...

इस तरह की विसंगतियों को यदि दूर नहीं किया जाता है तो जो पहले था. वहीं, यथावत रूप से रखा जाए. SFI के कार्यकर्ताओं ने कहा कि अगर हमारी मांगें नहीं मानी जाती हैं तो एसएफआई की ओर से प्रदेश स्तर पर उग्र आंदोलन किया जाएगा. जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी सरकार और प्रशासन की होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details