राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

झुंझुनूं में बन रहे शौर्य उद्यान को लेकर कांग्रेस ने भाजपा पर साधा निशाना

भारतीय जनता पार्टी के समय से झुंझुनूं में बनाया जा रहा देश के पहले शौर्य उद्यान को लेकर कांग्रेस भाजपा को घेरने में लगी है. राजस्थान धरोहर एवं प्रोन्नति प्राधिकरण की ओर से बनाए गए इस शौर्य उद्यान में एक तरफ भारतीय वीर योद्धा पोरस महान की वीरता को दिखाया जा रहा है तो दूसरी ओर यहीं पर यूनानी आक्रमणकारी सिकन्दर का पुतला भी उनके समकक्ष खड़ा कर दिया गया है.जिसको लेकर कांग्रेस के नेता भाजपा पर सवाल खड़े कर रहे हैं.

By

Published : May 17, 2019, 3:21 PM IST

शौर्य उद्यान को लेकर कांग्रेस ने भाजपा पर उठाए सवाल

झुंझुनूं.देश के पहले शौर्य उद्यान को लेकर कांग्रेस भाजपा पर सवाल खड़े कर रही है. दरअसल 20 बीघा जमीन में बनाये गए शौर्य उद्यान में भारतीय वीरों के शौर्य को ही प्रदर्शित किया गया है. इसमें भारतीय सेना के अलावा भारत के महान राजाओं के शौर्य को दर्शाया गया है. वहीं भारतीय वीर योद्धा पोरस महान के पूतले के साथ यूनानी आक्रमणकारी सिकन्दर का पूतला लगाने को लेकर कांग्रेस ने कहा है कि भाजपा की कथनी और करनी में अंतर है. वहीं दूसरी ओर भाजपा ने इसमें अपना बचाव किया है. भाजपा ने कहा है कि यहां बात केवल शौर्य की थी और सिकन्दर का भी शौर्य था. इसलिए उनकी मूर्ति बनाई गई है.

शौर्य उद्यान को लेकर कांग्रेस ने भाजपा पर उठाए सवाल
देश को सबसे अधिक सैनिक और शहीद देने वाली झुंझुनूं की वीर धरा पर सैनिकों और भारत के वीरों की वीरता की कहानियां और किस्सों से देश के लोगों को अवगत करवाने के लिए शौर्य उद्यान बनाया जा रहा है. इसका कार्य करीब-करीब पूरा भी हो चुका हैं. यहां पर देश के शहीदों और वीरों की गाथाओं को ऑडियो, वीडियों और स्मारक के माध्यम से चिर स्थाई बनाने का प्रयास है. नई पीढ़ी को भारतीय शौर्य से रूबरू करवाने के लिए यहां शौर्य उद्यान का निर्माण करवाया गया हैं. इसमें एक म्यूजियम भी होगा और दो एक्जीविशन गैलेरी भी होगी. शहीदों और सैनिकों को समर्पित इस भवन में दो एक्जीबिशन गैलेरी व एक प्लाजा ऑफ फ्रीडम बनाया गया हैं. बिल्डिंग के बाहर एक बैटल फील्ड (युद्ध का दृश्य) दिखाया गया हैं. जिसमें युद्ध की 12 पोजिशन दिखाई गई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details