राजस्थान

rajasthan

Rajasthan 10th Board Result : पवन और कृष ने लहराया परचम, अपने-अपने जिले में किया टॉप

By

Published : Jun 2, 2023, 6:59 PM IST

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट जारी हो गया है. इस परीक्षा में झालावाड़ में पवन तो धौलपुर जिले में कृष ने परचम लहराया है. किसके कितने हैं मार्क्स, यहां जानिए...

Rajasthan 10th Board Result
पवन और कृष

झालावाड़. जिले के अकलेरा उपखंड क्षेत्र में स्थित एक छोटे से गांव गेहूं खेड़ी के एक किसान के पुत्र पवन कुमार ने राजस्थान के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा शुक्रवार को जारी किए गए दसवीं बोर्ड के नतीजों में सर्वाधिक 98.50% अंक प्राप्त कर झालावाड़ जिले में ही नहीं, कोटा संभाग में भी अपना परचम लहराया है. अकलेरा के एक निजी विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता तथा स्कूल के गुरुजनों को दिया है.

छात्र के पिता गेहूं खेड़ी में खेती का काम करते हैं. वहीं, अपने परिवार का जीवन व्यापन करने के लिए उनके द्वारा गांव में ही एक छोटी सी चाय की दुकान भी लगाई गई है. होनहार छात्र के पिता दुर्गाशंकर ने बताया कि उनके तीन बेटे हैं, जिसमें से पवन बीच का बेटा है जो कि शुरू से ही पढ़ाई में होशियार रहा है. वहीं, पवन कुमार ने बताया कि वह नियमित 6 से 8 घंटे अध्ययन करता था और उसका रुचिकर विषय विज्ञान है. आगे चलकर वह एमबीबीएस कर चिकित्सा क्षेत्र में समाज को अपनी सेवाएं देना चाहता है. होनहार छात्र ने गणित तथा विज्ञान विषय में 100 में से 100 अंक प्राप्त किए हैं, तथा हिंदी व सामाजिक विषय में 99 अंक प्राप्त किए हैं. इस अवसर पर गेहूं खेड़ी के ग्रामीणों ने पवन कुमार को फूल-माला पहनाकर पूरे गांव में ढोल-नगाड़ों के साथ उसका भव्य स्वागत किया.

पढ़ें :RBSE 10th Result 2023 : 10वीं का रिजल्ट जारी, छात्राओं ने मारी बाजी, जयपुर की गौरांगी को मिले 99 फीसदी अंक

धौलपुर के कृष का कमाल, 98.17 प्रतिशत अंक लाकर बना जिला टॉपर : बसेड़ी उपखंड के गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल एकटा में पढ़ने वाला छात्र कृष कुमार पुत्र देशराज निवासी मिर्जापुर ने दसवीं बोर्ड में 98.17% अंक लाकर जिला टॉपर बना है. मेरिट लिस्ट में नाम आने से परिवार में खुशियों की बहार आ गई. दलित परिवार से ताल्लुक रखने वाले बच्चे के जिले में सबसे अधिक अंक दसवीं बोर्ड में आए हैं. छात्र की मां आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हैं, वहीं पिता साधारण किसान हैं.

प्रशासनिक सेवा में करूंगा देश और समाज की सेवा : कृष कुमार ने बताया संकल्प लेकर उसने मेहनत की थी. कक्षा 9 पास करने के बाद ही उसने संकल्प लिया था कि राजस्थान की मेरिट लिस्ट में नाम दर्ज कराना है. छात्र ने बताया कि संकल्प के मुताबिक उसने मेहनत को अंजाम दिया था, जिसका नतीजा रहा कि उसने कक्षा दसवीं बोर्ड में जिला टॉप किया है. छात्र ने बताया एजुकेशन के क्षेत्र में सभी ऑप्शन खुले हुए हैं, लेकिन प्रशासनिक सेवा में उसकी जाने की इच्छा है. प्रशासनिक सेवा में अगर उसका चयन होता है तो समाज देश की सेवा करना चाहता है. जिला टॉप छात्र के घर लोग शुभकामनाएं देने पहुंच रहे हैं. माला पहनाकर एवं मिठाई खिलाकर छात्र का स्वागत किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details