राजस्थान

rajasthan

Protest in Jhalawar : मानदेय न मिलने से नाराज राशन डीलरों ने POS मशीनों को ठेले पर रख किया प्रदर्शन

By

Published : Aug 7, 2023, 7:35 PM IST

Updated : Aug 7, 2023, 7:46 PM IST

झालावाड़ में सोमवार को राशन डीलरों का अनूठा विरोध देखने को मिला. जिले भर के राशन डीलरों ने पोस मशीनों को ठेले में रखकर प्रदर्शन किया और राज्य सरकार से 7 माह का मानदेय देने की मांग की.

ration dealers Protest in Jhalawar
ration dealers Protest in Jhalawar

राशन डीलरों ने POS मशीनों को ठेले पर रख किया प्रदर्शन

झालावाड़. जिले के समस्त राशन डीलरों ने पिछले 7 माह से मानदेय न दिए जाने के चलते गत 1 अगस्त से राशन वितरण कार्य का पूर्ण बहिष्कार कर दिया है. ऐसे में सोमवार को अपनी बात राज्य सरकार तक पहुंचाने के लिए राशन डीलर समन्वय समिति के नेतृत्व में जिले भर के राशन डीलरों ने पोस (POS) मशीनों को ठेले में रखकर अनूठा प्रदर्शन किया. राशन डीलरों ने ढोल की थाप पर नाचते हुए शहर भर में रैली भी निकाली. बाद में मिनी सचिवालय पहुंच कर प्रदेश सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया.

7 माह का बकाया जल्द जारी करें : राशन डीलरों ने ज्ञापन देकर प्रदेश सरकार से बीते 7 माह से बकाया चल रहा मानदेय शीघ्र जारी करने और कम किए गए कमीशन को पुनः बढ़ाने की मांग की है. राशन डीलर संघ के जिला अध्यक्ष भंवर सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार राशन डीलरों के माध्यम से समय-समय पर विभिन्न योजनाओं के मद में आई सामग्री को उपभोक्ताओं तक पहुंचाती है. राशन डीलर प्रदेश सरकार और उपभोक्ताओं के बीच की कड़ी के रूप में काम करते हैं.

पढ़ें. Demands of ration dealers: विधानसभा कूच के दौरान राशन डीलर्स की पुलिस से धक्का-मुक्की, अनिश्चितकालीन धरने का किया एलान

ये हैं राशन डीलरों की मांग : उन्होंने दावा किया कि समस्त राशन डीलर अपनी सेवाएं देकर सरकार का सहयोग कर रहे हैं, लेकिन हालत यह है कि इतनी मेहनत के बावजूद राशन डीलरों का बीते 7 माह का मानदेय का भुगतान प्रदेश सरकार की ओर से नहीं किया गया है. इसके अलावा कमीशन का प्रतिशत बढ़ाने की जगह और कम कर दिया गया है. ऐसे में समस्त राशन डीलरों के सामने अपने परिवार का लालन पालन करना भी मुश्किल हो गया है. आज जिला कलेक्टर के माध्यम से मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन प्रेषित किया गया है.

बड़े प्रदर्शन की चेतावनी : राशन डीलर अपनी मांगों को लेकर लंबे समय से आंदोलन कर रहे हैं. इसी क्रम में 1 अगस्त से सभी राशन डीलर ने राशन वितरण कार्य का भी बहिष्कार कर दिया है. उन्होंने आगामी दिनों में उपखंड और तहसील स्तर पर भी प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि इस दौरान राशन नहीं मिलने पर उपभोक्ताओं को होने वाली परेशानी की जिम्मेदार भी प्रदेश सरकार ही होगी.

Last Updated : Aug 7, 2023, 7:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details