राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राख हुए सपने! मेहंदी लगने से पहले ही जल गए अरमान

एक बाप की दो बेटियां, जिनके हाथों पर बस कुछ ही दिनों बाद मेहंदी लगनी थी. लेकिन उनकी खुशियां और उनके अरमान बस कुछ ही कारणों के चलते जलकर राख हो गए.

By

Published : Feb 24, 2020, 9:12 PM IST

Updated : Feb 24, 2020, 9:18 PM IST

jalore news  raniwada news  jalore fire in wedding house  wedding house burnt to ashes  fire in rajasthan  fire in jalore
मेहंदी लगने से पहले ही जल गए अरमान

रानीवाड़ा (जालोर).रानीवाड़ा में सांयजी की बेरी के पास स्थित जोर सिंह परिहार के कृषि कुएं पर अज्ञात कारणों से दो कच्चे मकानों में आग लग गई. आग लगने से लाखों रुपए का घरेलू सामान जलकर राख हो गया. जोर सिंह परिहार की दो बेटियां सुरी कंवर और हीना कंवर की 27 फरवरी को शादी है.

मेहंदी लगने से पहले ही जल गए अरमान

परिवार वालों से ही पता चला कि जोर सिंह अपने बड़े भाई जबर सिंह के घर कार्यक्रम में गये हुए थे. उन लोगों की अनुपस्थिति में अज्ञात कारणों से जोर सिंह परिहार के कृषि कुएं पर बने दो कच्चे मकानों में आग लग गई. इस दौरान मकान में रखे घर का अनाज, जेवर, नकदी और शादी के लिए लाया हुआ किराना का सामान जलकर राख हो गया. भीषण आग में बेटियों की शादी के लिए बनाई गई ज्वेलरी पूरी तरह से पिघल गई.‌

यह भी पढ़ेंःबाड़मेर में 60 लाख की अवैध शराब के साथ एक आरोपी गिरफ्तार

घटना की जानकारी मिलते ही ग्रामीण मौके पर पहुंचे. ग्रामीणों ने ट्यूबवेल के पानी से कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. गनीमत रही कि पास में ही बना एक छपरे में 10 भैंसें बंधी हुई थीं. लेकिन उस तरफ हवा का रुख नहीं था, इसलिए बड़ा हादसा होने से टल गया.

घटना की सूचना मिलते ही रानीवाड़ा पुलिस, राजस्व भू-अभिलेख निरीक्षक बगदाराम, रानीवाड़ा खुर्द पटवारी लीला देवी, सरपंच प्रतिनिधि वरधाराम सुथार, ग्राम विकास अधिकारी भाणाराम बोहरा, पूर्व सरपंच राजू सिंह परिहार, जीतू सिंह देवड़ा, फतेह सिंह देवड़ा मौके पर पहुंचकर मौका मुआयना किए.

सदमे से तीन लोग हुए बेहोश...

मकान में लगी भीषण आग को देखकर परिवार के तीन सदस्य ऊगम कंवर, फुल सिंह और सोहन कंवर बेहोश हो गए. ग्रामीणों की सहायता से उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रानीवाड़ा ले जाया गया. जहां पर प्राथमिक उपचार किया गया.

जमीन एवं वाहनों के जले कागजात...

कच्चे मकान में रखे जमीन के सभी कागजात, वाहनों के आरसी और परिवार के सभी सदस्यों के डॉक्यूमेंट, बैंकों की पास बुक आग की चपेट में आने से जलकर राख हो गई. घर में पड़े लाखों रुपए का अनाज भी जलकर राख हो गया.

आग की चपेट में आने से घर में पड़ा 17 बोरी गेहूं, 60 बोरी मूंगफली, 40 कट्टा मूंगफली दाना, 6 बोरी देशी जीरा, 10 बोरी अरणडी, पशुओं का 40 बोरी दाला, दो बोरी मतीरे का बीज भी जल गया. मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने सरकार से मुआवजे का आश्वासन दिया है.

Last Updated : Feb 24, 2020, 9:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details