राजस्थान

rajasthan

वीडियो कॉन्फ्रेंस में कलेक्टर ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को लगाई फटकार

By

Published : Apr 25, 2020, 12:21 AM IST

जालोर में शुक्रवार को जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने जिले के सभी उपखंड अधिकारियों और विकास अधिकारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंस में आवश्यक निर्देश दिया. साथ ही जलदाय विभाग के अधिकारियों की निर्देशित किया कि गर्मी के मौसम में पेयजल संकट की समस्याओं का जल्द से जल्द निस्तारण किया जाए.

कलेक्टर ने की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, Collector did video conferencing
कलेक्टर ने की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

जालोर. जिले में कोविड-19 के अलावा आने वाले दिनों में त्योहार के सीजन को देखते हुए जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने जिले के समस्त एसडीएम, विकास अधिकारियों और ग्राम स्तर पर लॉकडाउन व्यवस्थाओं के लिए कार्यरत निगरानी दलों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस की.

इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए हैं कि अपने क्षेत्र में कोरोना संक्रमण बचाव प्रबन्धन के अतिरिक्त रमजान और आखातीज पर्व को देखते हुए निगरानी व्यवस्थाओं को और कड़ी करके क्षेत्र का दौरा कर व्यवस्था बनाए रखे.

उन्होंने कहा कि कोरोना प्रभावित क्षेत्रों से आने वाले व्यक्ति और परिवारों पर निगरानी रखने के साथ-साथ रमजान के दौरान उनके क्षेत्र में लॉकडाउन व्यवस्था मापदंडों और निर्देशों के अनुरूप संबंधित व्यक्ति और परिवारों को घरों में ही नमाज अदा करने और इफ्तार के लिए पाबंद करें.

पढ़ेंःएयरपोर्ट में नौकरी का झांसाः कंप्यूटर संचालक युवती को बंधक बनाकर 3 दिन करता रहा दुष्कर्म

इसका विशेष ध्यान रखें कि लोग नमाज अदा करने के लिए घरों से निकलकर मस्जिदों में नहीं जाएं. उन्होंने आखातीज पर्व पर बाल विवाह की रोकथाम करने, विवाह समारोह के आयोजनों पर निगरानी रखने के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति प्रबन्धन सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए. ग्राम पंचायत स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम की संचालन व्यवस्थाओं को पुख्ता करने और बाल विवाह की सूचना मिलते ही तुरन्त कारगर कार्रवाई करने को कहा.

राशन वितरण प्रणाली के लिए नाम जोड़ने और हटाने के कार्य को लेकर दिए निर्देश

जिला कलेक्टर ने विकास अधिकारियों से कहा कि वह सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत अपात्र व्यक्तियों को हटाने की कार्रवाई भी सुनिश्चित कर लें. इसके लिए बनाई गई 4 सदस्यीय कमेटी की कार्यप्रणाली का फॉलोअप लेते रहेंगे, जिससे समय पर कार्य पूरा हो सके.

पढ़ेंःजयपुर: लॉकडाउन केे दौरान शराब माफिया एक्टिव, 5 दिनों में 25 मामले दर्ज, 30 से ज्यादा गिरफ्तारी

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों लगाई फटकार

जिले में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान कलेक्टर ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को फटकार लगाते हुए कहा कि विशेषकर गर्मी में पेयजल आपूर्ति प्रबन्धन सुचारू रूप से बनाए रखना, उनकी प्राथमिक जिम्मेदारी है. ऐसा देखने में आया है कि विभाग द्वारा इस पर समुचित रूप से ध्यान नहीं दिया जाता है और इसके लिए संचालित नियंत्रण कक्षों पर दर्ज होने वाली शिकायतों का निस्तारण भी समय पर नहीं किया जाता है. ऐसी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details