राजस्थान

rajasthan

जैसलमेर : कोरोना काल में गरीब और जरुरतमंद परिवारों के लिए वरदान साबित हो रहीं इंदिरा रसोई

By

Published : May 16, 2021, 8:19 PM IST

जैसलमेर के पोकरण में संचालित इंदिरा रसोई गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए वरदान बनी हुई है. इस कोरोना काल में नगरपालिका के सहयोग से गरीबों और होम आइसोलेशन किए गए परिवारों तक खाने के पैकेट पहुंचाए जा रहे हैं. कोरोना महामारी में कोई भी परिवार भूखा नहीं सोए इसके लिए पालिका अध्यक्ष मनीष पुरोहित स्वयं गरीब और जरूरत मंद परिवारों के घर तक पहुंच भोजन वितरित कर रहे हैं.

rajasthan Indira Rasoi, Rajasthan Corona Case
इंदिरा रसोई के जरिए गरीब और जरूरतमंद लोगों को मिल रहा खाना

पोकरण (जैसलमेर). जिले के मरुधरा में कोरोना महामारी की दूसरी लहर जानलेवा बनी हुई है. लगातार हो रही मौतों के कारण आम आदमी की सांसे थमी हुई है. परमाणु विस्फोट वाली नगरी भी कोरोना पॉजिटिव का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है. संक्रमण की चेन दिनो-दिन नए रिकॉर्ड बना रही है. स्वास्थ्य और पुलिस महकमा संकट की इस घड़ी में मुस्तैदी के साथ राजधर्म निभा रहा है.

संकट की इस घड़ी के बीच पोकरण शहर में संचालित इंदिरा रसोई इन दोनों गरीब और जरूरतमंद परिवारों के लिए वरदान साबित हो रही है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मिशन के अनुसार कोई भी परिवार भूखा नहीं सोए इसके लिए इंदिरा रसोई की शुरुआत की गई. कोरोना के कहर के बीच इंदिरा रसोई के कार्मिकों की ओर से नगरपालिका के सहयोग से गरीबों और होम आइसोलेशन किए गए परिवारों तक खाने के पैकेट पहुंचाए जा रहे हैं. कोरोना महामारी में कोई भी परिवार भूखा नहीं सोए इसके लिए पालिका अध्यक्ष मनीष पुरोहित स्वयं गरीब और जरूरत मंद परिवारों के घर तक पहुंच भोजन वितरित कर रहे हैं.

संकट के समय पालिका अध्यक्ष पुरोहित स्वयं पहुंच रहे लोगों के घरों तक

कोरोना महामारी की दूसरी लहर में हुए लॉकडाउन के बीच गरीब परिवार के लोग घरों में ही दुबके हुए हैं. आजीविका के साधन बंद होने से इन परिवारों को भूखा न सोना पड़े इसके लिए मुख्यमंत्री के सपने " कोई भी भूखा नहीं सोए इस संकल्प को साकार करने के लिए पालिकाध्यक्ष मनीष पुरोहित वाहन के माध्यम से शहर के विभिन्न वार्डों में रह रहे परिवारों की चौखट तक पहुंच कर इनको भोजन वितरित कर रहे हैं.

रसोई के संचालक हबीबुर्रहमान ने बताया कि प्रतिदिन रसोई में लगभग पांच सौ लोगों के लिए खाना तैयार किया जाता है. सुबह और शाम दोनों समय लोगों को भोजन दिया जाता है. पालिकाध्यक्ष पुरोहित ने बताया कि संकट की इस घड़ी में पालिका प्रशासन की ओर से लोगों की हर सम्भव मदद की जा रही है. उन्होंने बताया माइक्रो कंटेन्मेंट जोन घोषित किए गए वार्डों में भी मेडिकल सहित रसद सामग्री की होम डिलीवरी भी की जा रही है.

हाइप्रोक्लोराएड का किया जा रहा छिड़काव, चलाया जा रहा है जनजागरूकता अभियान

पालिका अध्यक्ष मनीष पुरोहित ने बताया कि कोरोना महमारीं की दूसरी लहर को मध्यनजर रखते हुए पालिका प्रशासन की ओर से शहर के विभिन्न वार्डों में सोडियम हाइप्रोक्लोराड का छिड़काव किया जा रहा. वहीं मोबाइल वाहनों के की ओर से जनजागरूकता अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करने का भी कार्य किया जा रहा है. पालिकाध्यक्ष पुरोहित स्वयं अपने कार्मिकों के साथ शहर के विभिन्न वार्डों में पहुंचकर राहत के कार्यों में जुटे हुए है. वहीं लोगों को प्रशासन के नियमों की पालना करने के लिए भी अपील कर रहे है.

पढ़ें -कोरोना के हालातों को लेकर CM गहलोत ने PM मोदी और रेल मंत्री से फोन पर की बात, जताई ये उम्मीद...

पोकरण में लोग नहीं निकल रहे बिना मास्क

विश्व पटल पर अंकित परमाणु नगरी में कोरोना की दूसरी लहर जानलेवा साबित हो रही है. खाकी के जाबांज लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को लेकर चिलचिलाती धूप में मुस्तैदी के साथ ड्यूटी पर खड़े हैं. जन अनुसाशन पखवाड़ा में सुबह के समय प्रशासन की ओर से चिन्हित दुकानें खुलती है. 11 बजे के बाद बाजारों में सन्नाटा पसर जाता है. पुलिस प्रशासन की ओर से शहर के चप्पे चप्पे पर सख्त पहरा नजर आ रहा है.

यातायात पुलिस प्रभारी सवाई सिंह तंवर ने बताया कि परमाणु नगरी में कोरोना महामारी की दूसरी लहर को लेकर लोग काफी हद तक जागरूक हो गए हैं. लोग बिना मास्क घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं. वहीं सोशल डिस्टेंसिंग की भी पालन कर रहे हैं. तंवर ने बताया कि पुलिस प्रशासन की ओर से शहर में लगातार गश्त की जा रही है. बेवजह बाहर आने वाले वाहन चालकों से सख्ती से पूछताछ की जा रही है. वहीं नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details