राजस्थान

rajasthan

जैसलमेर : पवन ऊर्जा संयंत्र में लगी भीषण आग, विंड टरबाइन का एक ब्लेड नीचे गिरा, करोड़ों का नुकसान

By

Published : May 4, 2021, 12:09 PM IST

जैसलमेर में पवन ऊर्जा के क्षेत्र में सबसे पुरानी और बड़ी कंपनी सुजलॉन में लगातार विंड एनर्जी से हादसे हो रहे हैं. जिससे करोड़ों का नुकसान हो रहा है. बीती रात 3 मई सोमवार को बडोड़ा गांव के पास सुखसिंहनगर में पवन चक्की में भीषण आग लग गई, जिससे पवन ऊर्जा संयंत्र जलकर खाक हो गया और कंपनी को करोड़ों का नुकसान हो गया.

fire in wind power plant, fire in Jaisalmer wind power plant
पवन ऊर्जा संयंत्र में लगी भीषण आग

जैसलमेर. जिले में पवन ऊर्जा कंपनियां, जहां बिजली उत्पादन के क्षेत्र में विशेष पहचान रख रही है. वहीं सीमावर्ती जिले जैसलमेर में पवन ऊर्जा कंपनियों के आने से जिले ने विकास गति में तेजी आई है, लेकिन इसके साथ ही पवन ऊर्जा कंपनियों के लापरवाही एवं सुरक्षा के कोई भी पुख्ता इंतजाम नही होने से कई बार बड़े हादसे भी हो रहे हैं.

लापरवाही के चलते लगी आग

जैसलमेर में अपनी ऊर्जा के क्षेत्र में सबसे पुरानी और बड़ी कंपनी सुजलॉन में लगातार विंड एनर्जी से हादसे हो रहे हैं. जिससे करोड़ों का नुकसान हो रहा है. बीती रात 3 मई सोमवार को बडोड़ा गांव के पास सुखसिंहनगर में पवन चक्की में भीषण आग लग गई, जिससे पवन ऊर्जा संयंत्र जलकर खाक हो गया और कंपनी को करोड़ों का नुकसान हो गया.

आग लगने से करोड़ों का नुकसान हुआ

पढ़ें-अजमेर : संकट में 90 मरीजों की जान, ऑक्सीजन सप्लाई नहीं मिलने से अस्पताल ने खड़े किए हाथ, VIDEO हुआ VIRAL

प्राप्त जानकारी के अनुसार बडोड़ा गांव के सुखसिंह नगर आबादी क्षेत्र के नजदीक मात्र 200 मीटर पर स्थित एक पवन ऊर्जा सयंत्र में भीषण आग लग गई. जिससे पवन चक्की के विंड टरबाइन व हब में भीषण आग लगने से जलकर खाक हो गए. आग इतनी भयनाक थी कि आग की लपटे कई किमी दूर तक दिखाई दे रही थी. तेज आग से पवन चक्की की एक ब्लेड भी जलकर नीचे गिर गई, लेकिन हादसे के दौरान गनीमत रही कि नजदीक में कोई नहीं होने के कारण किसी भी प्रकार की जनहानि नहीं हुई.

विंड टरबाइन का एक ब्लेड नीचे गिरा

वहीं संभावना लगाई जा रही है कि समूचे मामले में कम्पनी की भारी चूक देखने को मिल रही है. कंपनी द्वारा समय पर मेंटिनेंस नहीं होने के कारण भी ऐसे हादसे घटित हो सकते हैं. गौरतलब है कि पूर्व में भी इस प्रकार की घटनाएं घटित हो चुकी हैं. बावजूद उसके पवन ऊर्जा कंपनी के अधिकारियों की लापरवाही जारी है और इस तरफ कोई विशेष ध्यान नहीं दिया जा रहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details