राजस्थान

rajasthan

By

Published : Dec 4, 2020, 4:30 PM IST

ETV Bharat / state

पंचायत चुनाव 2020: चौथे चरण की तैयारियां पूरी, मतदान दल रवाना

पंचायत चुनावों के चौथे चरण में शनिवार को वोटिंग होनी है. इसके मद्देनजर जैसलमेर, झुंझुनू और सीकर में मतदान दलों को ट्रेनिंग देकर मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दिया गया है.

panchayat election,  panchayat election 2020
पंचायत चुनाव 2020

जैसलमेर.प्रदेश में शनिवार को पंचायत चुनावों के अंतिम एवं चौथे चरण के मतदान होने हैं. चौथे चरण में पंचायत समिति सम के पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्यों के चुनाव होंगे. शुक्रवार को मतदान दलों को चौथे चरण के मतदान संपन्न करवाने के लिए स्थानीय एसबीके कॉलेज परिसर में आयोजित अंतिम प्रशिक्षण के बाद मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दिया गया है.

पंचायत चुनाव 2020

जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष मोदी ने बताया कि जैसलमेर की पंचायत समिति सम के 44 ग्राम पंचायतों में 96 मतदान केंद्रों पर शनिवार को अंतिम एवं चौथे चरण के मतदान होंगे. मतदान दलों को अंतिम प्रशिक्षण के दौरान कोरोना गाइडलाइन सहित राज्य निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन से संबंधित दिशा-निर्देश दिए गए. उन्होंने कहा कि सभी मतदान दल शुक्रवार को ही मतदान केंद्रों पर पहुंच कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे और जो भी कमी होगी उसको जल्द ही सुधारा जाएगा.

पढ़ें:पंचायती राज चुनाव 2020: सागवाड़ा पंचायत समिति में चौथे चरण का मतदान कल, 1 लाख 48 हजार मतदाता करेंगे मतदान

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाताओं से अपील की है कि वे अधिक से अधिक संख्या में घरों से बाहर निकलकर कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए वोट करें. पुलिस अधीक्षक डॉ.अजय सिंह ने बताया चौथे चरण के मतदान के लिए पुलिस के पास पर्याप्त जाप्ता मौजूद है. कई पुलिस दल मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गए हैं जो मतदान केंद्रों का निरीक्षण करेंगे.

झुंझुनू में भी चौथे चरण के चुनावों की तैयारी हुई पूरी

झुंझुनू में चौथे चरण में नवलगढ़ और उदयपुरवाटी में मतदान होगा. जिला निर्वाचन अधिकारी उमर दीन खान ने बताया कि मतदान दलों को सेठ मोतीलाल पीजी कॉलेज में ट्रेनिंग देने के बाद मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दिया गया है.

उदयपुरवाटी पंचायत समिति के 27 वार्डों के लिए 283 मतदान केन्द्रों पर कुल 212498 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगें. जिनमें 111879 पुरूष तथा 100619 महिला मतदाता पंजीकृत हैं. नवलगढ़ पंचायत समिति के 27 वार्डों के लिए 267 मतदान केन्द्रों पर कुल 202218 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगें. जिनमें 104796 पुरूष तथा 97422 महिला मतदाता शामिल हैं.

सीकर में चौथे चरण में कहां होंगे चुनाव

सीकर में भी चौथे चरण में श्रीमाधोपुर, लक्ष्मणगढ़ और नेछवा पंचायत समिति में मतदान होगा. श्रीमाधोपुर पंचायत समिति के 23, लक्ष्मणगढ़ के 25 और नैछवा पंचायत समिति के 15 वार्ड में पंचायत समिति सदस्यों के लिए मतदान होगा. तीनों पंचायत समिति में पंचायत समिति सदस्य के लिए 63 वार्ड बनाए गए हैं. इसके साथ-साथ इन वार्डों के अधीन आने वाले जिला परिषद सदस्यों के लिए भी मतदान होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details