राजस्थान

rajasthan

केन्द्रीय अध्ययन दल ने की किसानों संग बैठक, आपदा प्रबंधन की ली जानकारी

By

Published : Jan 20, 2021, 8:40 PM IST

आपदा प्रबंधन के केन्द्रीय अध्ययन दल ने बुधवार को कई क्षेत्रों में दौरा कर किसानों के साथ बैठक की और आपदा प्रबंधन के बारे में जानकारी ली. इसके साथ ही भणियाणा, जालोड़ा, पोकरण तथा माड़वा में बैठक कर किसानों से जानकारी ली.

Central study team visits in pokarna, केन्द्रीय अध्ययन दल का दौरा
केन्द्रीय अध्ययन दल ने की बैठक

पोकरण (जैसलमेर). आपदा प्रबंधन के केन्द्रीय अध्ययन दल की टीम बुधवार को भणियाणा क्षेत्र पहुंची. यहां उन्होंने ग्रामीणों से मुलाकात कर अकाल राहत के संबंध में चलाए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी ली. बुधवार को आपदा प्रबंधन विभाग की टीम के भणियाणा क्षेत्र पहुंचने पर पंचायत समिति भणियाणा की प्रधान दौली देवी गोदारा ने उनका स्वागत किया. आपदा प्रबंधन टीम में एसडी शर्मा, सुभाष उपस्थित थे.

इस दौरान जालोड़ा, पोकरण में टीम ने ग्रामीणों से मुलाकात कर आपदा प्रबंधन के बारे में जानकारी ली. साथ ही क्षेत्र में हो रही फसल तथा मौसम के कारण हुए नुकसान के बारे में भी ग्रामीणों से चर्चा की. इस पर ग्रामीणों ने उन्हें अपनी समस्याओं से अवगत करवाते हुए क्षेत्र में प्रतिवर्ष गहराने वाले अकाल के बारे में भी विस्तार से बताया. जालोड़ा पोकरणा के पश्चात टीम माड़वा पहुंची.

यह भी पढ़ें:Exclusive: देश में अगर कुछ बेचने के लिए बचा है तो वह किसान की गर्दन है: रघु शर्मा

माड़वा पहुंचने पर पंचायत भवन में ग्रामीणों और अधिकारियों के बीच वार्ता रखी गई जिसमें ग्रामीणों ने अकाल की स्थिति और उससे निपटने के लिए ग्रामीणों की ओर जो जतन किए जा रहे हैं, उससे अवगत करवाया. माड़वा में ग्रामीणों और सरपंच फजलूदीन ने टीम के सदस्यों के साथ-साथ उपस्थित जिला कलेक्टर आशीष मोदी, अतिरिक्त जिला कलेक्टर हरिसिंह मीणा, उपखंड अधिकारी राजेश विश्नोई, तहसीलदार बंटी राजपूत का स्वागत किया.

इसके बाद टीम भणियाणा पहुंची जहां भणियाणा गांव के ग्रामीण उपस्थित थे. भणियाणा के पंचायत समिति सभागार में आयोजित बैठक में उपस्थित अधिकारियों ने ग्रामीणों से चर्चा की. साथ ही ग्रामीणों के मिलने वाली सरकारी सहायता के बारे में भी जानकारी ली. उन्होंने ग्रामीणों को सरकार की ओर से अकाल राहत के दौरान दी जाने वाली सरकारी सहायता के बारे में भी विस्तार से बताया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details