राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

देश की सबसे बड़ी परीक्षा में राजस्थान का जलवा, टॉप-10 में 4 ने जमाया कब्जा

जयपुर के रहने वाले कनिष्क कटारिया ने देशभर में टॉप रैंक हासिर की है. वहीं दूसरे नंबर पर आए अक्षत जैन भी जयपुर के ही रहने वाले हैं.

By

Published : Apr 6, 2019, 5:27 PM IST

यूपीएससी परीक्षा-2018 के नतीजों में राजस्थान का परचम

जयपुर.देश की सबसे बड़ी परीक्षा मानी जाने वाली यूपीएससी में एक बार फिर राजस्थान का जलवा देखने को मिला है. शुक्रवार को यूपीएससी की ओर से जारी हुए नतीजों में राजस्थान के चार युवाओं ने टॉप-10 रैंक में जगह बनाई है.

जयपुर के रहने वाले कनिष्क कटारिया ने देशभर में टॉप रैंक हासिर की है. वहीं दूसरे नंबर पर आए अक्षत जैन भी जयपुर के ही रहने वाले हैं. चौथी रैंक किशनगढ़ के रहने वाले श्रेयांस कूमट वहीं छठे पर नीमकाथाना सीकर निवासी शुभम गुप्ता ने हासिल की है. हालांकि उदयपुर के सनवाड़ निवासी अतिराग ने 15वीं रैंक हासिल की है.

2वीं रैंक हासिल करने वाले अक्षत जैन

टॉपर कनिष्क के पिता सांवरमल खुद आईएएस अधिकारी हैं और वहीं अक्षत जैन के पिता डीसी जैन राजस्थान कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं. टॉप करने वाले कनिष्क कटारिया का कहना है कि वे देश के लिए कुछ अच्छा करना चाहते हैं इसलिए सिविल सेवा की तैयारी करने के लिए विदेश छोड़कर यहां आए और 7 से 8 माह कोचिंग ली. कनिष्क ने पहली ही बार में यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल की है.

यूपीएससी में टॉप 10 रैंक हासिल करने वाले युवा

  1. कनिष्क कटारिया-जयपुर
  2. अक्षत जैन-जयपुर
  3. जुनैद अहमद
  4. श्रेयांश कुमात-अजमेर
  5. सृष्टि जयंत देशमुख
  6. शुभम गुप्ता-सीकर
  7. कर्नाटी वरूण रेड्डी
  8. वैशाली सिंह
  9. गुंजन द्विवेदी
  10. तन्मय वशिष्ठ शर्मा

बता दें कि 2018 में कुल आठ लाख अभ्यर्थी प्रीलिमिनरी परीक्षा में शामिल हुए थे, जिसमें अलग-अलग पदों के लिए 759 लोगों का फाइनल सलेक्शन किया गया है. चयनित होने वाले अभ्यर्थियों में 577 पुरुष हैं जबकि 182 महिलाओं ने भी सफलता हासिल की है. महिला वर्ग में टॉप करने वाली सृष्टि जयंत भोपाल, मध्यप्रदेश की रहने वाली हैं.

कुल 759 में से 180 आईएएस (भारतीय प्रशासनिक सेवा), 150 आईपीएस (भारतीय पुलिस सेवा), 30 आईएफएस (भारतीय विदेश सेवा), 384 सेंट्रल सर्विस ग्रुप-ए और ग्रुप-बी के लिए 68 उम्मीवार चुने गए हैं. इसमें सामान्य श्रेणी के 361, अन्य पिछड़े वर्गों से 209, अनुसूचित जाति के 128, अनुसूचित जनजाति के 61 उम्मीदवार शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details