राजस्थान

rajasthan

UNESCO महानिदेशक के दौरे की तैयारियां तेज, जयपुर को मिलेगा वर्ल्ड हेरिटेज सर्टिफिकेट

By

Published : Feb 3, 2020, 5:08 PM IST

6 जुलाई 2019 को जयपुर को यूनेस्को की ओर से वर्ल्ड हेरिटेज सूची में शामिल किया गया था. इसी का सर्टिफिकेट देने के लिए यूनेस्को की महानिदेशक ऑड्रे अजोले 5 फरवरी को जयपुर आएंगी और यहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को वर्ल्ड हेरिटेज सिटी का सर्टिफिकेट देंगी.

Jaipur to World Heritage Certificate, जयपुर को वर्ल्ड हेरिटेज सर्टिफिकेट
जयपुर को मिलेगा वर्ल्ड हेरिटेज सर्टिफिकेट

जयपुर.राजधानी को UNESCO विश्व धरोहर में शामिल करने का सर्टिफिकेट राज्य सरकार को देगा. इस उपलक्ष्य में बुधवार को अल्बर्ट हॉल में समारोह का आयोजन किया जाएगा. जिसमें यूनेस्को महानिदेशक, मुख्यमंत्री और राज्य मंत्रिमंडल के सदस्य मौजूद रहेंगे. इस कार्यक्रम की युद्ध स्तर पर तैयारियां चल रही हैं. यूनेस्को महानिदेशक जयपुर के पर्यटन स्थल और परकोटे का विजिट भी करेंगी.

6 जुलाई 2019 को जयपुर को यूनेस्को की ओर से वर्ल्ड हेरिटेज सूची में शामिल किया गया था. इसी का सर्टिफिकेट देने के लिए यूनेस्को की महानिदेशक ऑड्रे अजोले 5 फरवरी को जयपुर आएंगी, और यहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को वर्ल्ड हेरिटेज सिटी का सर्टिफिकेट देंगी. इसे लेकर अल्बर्ट हॉल पर समारोह का आयोजन किया जा रहा है. कार्यक्रम में सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन होगा. जिसमें पद्मश्री बंसी कौल, तबलावादक निसार खान जैसे देश के जाने माने लोक कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देंगे.

जयपुर को मिलेगा वर्ल्ड हेरिटेज सर्टिफिकेट

जयपुर के अल्बर्ट हॉल पर होने वाले इस कार्यक्रम की तैयारी पर्यटन विभाग और नगर निगम प्रशासन कर रहा है. इस संबंध में निगम अतिरिक्त आयुक्त अरुण गर्ग ने बताया कि यूनेस्को डीजी मंगलवार शाम करीब 7:45 पर जयपुर पहुंचेंगी, और बुधवार सुबह 9:30 पर पहले आमेर और यहां एक स्कूल का विजिट करेंगी. उसके बाद हवामहल पर यूनेस्को से मिलने वाले हेरिटेज सिटी के लोगो की पट्टिका का अनावरण कराया जाएगा, और इसके बाद शाम 5:30 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा.

पढ़ें- Reality check: आखिर जब परिवहन विभाग में ही 'No Vehicle Day' हुआ फ्लॉप, दूसरे की बात ही क्या करें

वहीं अरुण गर्ग ने बताया कि चूंकि यूनेस्को डीजी परकोटे का भी निरीक्षण करेंगी, ऐसे में हेरिटेज बायलॉज के तहत अवैध अतिक्रमण और निर्माण को नोटिस दिये जा रहे हैं. चूंकि, इसी साल के आखिर में यूनेस्को की टीम एक बार फिर वर्ल्ड हेरिटेज सूची को लेकर जयपुर का निरीक्षण करेगी, और यूनेस्को महानिदेशक भी इस बाबत निरीक्षण करने वाली हैं. ऐसे में नगर निगम के सामने हेरिटेज बायलॉज की पालना कराने की भी एक बड़ी चुनौती होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details