राजस्थान

rajasthan

भर्ती परीक्षाओं के रिजल्ट और नई भर्तियों का कैलेंडर जारी करने की मांग लेकर सौंपा 1111 फीट लंबा ज्ञापन

By

Published : May 10, 2023, 4:07 PM IST

Updated : May 10, 2023, 9:48 PM IST

प्रदेश के बेरोजगार युवाओं की ओर से बुधवार को राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को 1111 फीट लंबा ज्ञापन सौंपा (youth submitted 1111 feet long memorandum) गया.

youth submitted 1111 feet long memorandum
youth submitted 1111 feet long memorandum

सौंपा 1111 फीट लंबा ज्ञापन.

जयपुर.प्रदेश के युवा बेरोजगार बुधवार को राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के कार्यालय पहुंचे, जहां उन्होंने 1111 फीट लंबा ज्ञापन सौंपा. साथ ही दावा किया जा रहा है कि ये ज्ञापन विश्व का सबसे बड़ा ज्ञापन है. जिसमें पीटीआई भर्ती, तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षाओं के परिणाम जल्द जारी करने, नई भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर व विज्ञप्ति जारी करने जैसी मांगें शामिल रहीं. इस पर बेरोजगार एकीकृत महासंघ के अध्यक्ष उपेन यादव ने कहा कि सरकार से एक लाख प्रक्रियाधीन भर्तियों का आचार संहिता से पहले पूरी करवाने और बजट घोषणा में की गई नई एक लाख भर्तियों का विभागवार वर्गीकरण कर भर्ती विज्ञप्ति जारी करने की भी मांग की गई है.

1111 फीट यानी करीब 338 मीटर लंबे ज्ञापन के साथ हजारों युवाओं ने सोमवार को कर्मचारी चयन बोर्ड का घेराव किया था. इस ज्ञापन को देख बोर्ड में मौजूद हर एक व्यक्ति आश्चर्यचकित रह गया. इस दौरान उपेन यादव ने दावा किया कि ये विश्व का सबसे लंबा ज्ञापन था. साथ ही उन्होंने कहा कि वे इस ज्ञापन के जरिए 5546 पदों पर पीटीआई भर्ती और 48 हजार पदों पर तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी कर ज्वाइनिंग की मांग किए हैं. उपेन आगे कहा कि मुख्यमंत्री ने एक नई भर्तियों की घोषणा की थी. उनके वर्गीकरण और एक लाख प्रकियाधीन भर्तियों की आचार संहिता लगने से पहले ज्वाइनिंग दिए जाने के अलावा राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड और आरपीएससी की ओर से भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी करने, सीईटी के परिणाम जारी करने और सीएचओ अभ्यर्थियों को न्याय देने की मांग की गई है.

इसे भी पढ़ें - PTI भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी करने की मांग को लेकर कर्मचारी चयन बोर्ड का घेराव, बोर्ड अध्यक्ष ने कहा- अभी और लगेगा वक्त

उन्होंने कहा कि युवा और युवा का उल्टा वायु... इन से जो भी टकराएगा वो बच नहीं पाएगा. चुनाव में युवाओं की अहम भूमिका होगी. ये युवा जब विधानसभा क्षेत्र में टक्कर देने के लिए उतरेंगे तो हालात गंभीर हो जाएंगे, क्योंकि जीत की चाबी युवाओं के पास होगी. इतना ही नहीं आगे उन्होंने पेपर लीक मुक्त राजस्थान बनाने और युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार देने की जो भी बात करेगा, युवा उनके साथ खड़े होंगे. उपेन ने बताया कि वो सवा 11 साल से युवाओं के लिए संघर्ष कर रहे हैं और 1100 फीट से ज्यादा के ज्ञापन दे चुके हैं. ऐसे में अब जब ज्ञापन के नाम भी विश्व रिकॉर्ड दर्ज होगा तो राज्य सरकार भी सोचेगी कि इतना बड़ा ज्ञापन देने की क्या मंशा थी?.

उधर, बोर्ड के अध्यक्ष हरिप्रसाद शर्मा की अनुपस्थिति में बोर्ड के सचिव संजय माथुर ने ज्ञापन लिया. इस दौरान उन्होंने कहा कि पीटीआई और शिक्षक भर्ती का परिणाम जारी करने के संदर्भ में युवाओं ने ज्ञापन सौंपा है. जिनमें पीटीआई भर्ती को लेकर कोर्ट ने विशेषज्ञों की कमेटी बनाकर कुछ आपत्तियों का परीक्षण कराने के निर्देश दिए हैं. उसके तहत विषय विशेषज्ञ आपत्ति वाले प्रश्नों पर परीक्षण कर रहे हैं. जल्द से जल्द परिणाम जारी करके अनुशंसा विभाग को भिजवा दी जाएगी. कोर्ट ने इसको लेकर 6 सप्ताह का समय दिया था, और विषय वार विशेषज्ञ बुलाने पड़ते हैं. सभी विशेषज्ञों की विषय वार अप्रूवल चाहिए होती है. विशेषज्ञों के परीक्षण के बाद कोर्ट के डायरेक्शन के अनुसार परिणाम जारी कर पाएंगे.

उन्होंने बताया कि बीते दिनों में जो भी परीक्षा आयोजित की गई है, बोर्ड का प्रयास है कि जल्द से जल्द उनका परीक्षा परिणाम जारी कर दिया जाए. छात्रों की संख्या के आधार पर विषय विशेषज्ञ की उपलब्धता के आधार पर लगातार आंसर की भी जारी की जा रही है, चूंकि इस बार आपत्ति बहुत ज्यादा है, उनका निस्तारण होने में समय लगता है. यदि आपत्तियां ज्यादा नहीं आती, तो अब तक परिणाम जारी हो चुका होता. वहीं मंत्रालयिक और इनफार्मेशन असिस्टेंट की हड़ताल का भी असर पड़ा है. वहीं कर्मचारी चयन बोर्ड के सचिव ने कहा कि भर्ती कैलेंडर तैयार किया जा चुका है. पत्रावली पर उसे लिया जा चुका है. अध्यक्ष के आते ही कैलेंडर एक-दो दिन में जारी कर दिया जाएगा. इनमें ज्यादातर भर्ती परीक्षा सीनियर सेकेंडरी लेवल और ग्रेजुएशन लेवल की सीईटी परीक्षा से जुड़ी भर्तियां शामिल हैं.

Last Updated : May 10, 2023, 9:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details