राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

भाजपा ने स्वीकारा, मुस्लिम और SC-ST वर्ग पार्टी से हुआ दूर

विश्व की सबसे बड़ी राजनीतिक दल का दम भरने वाली भाजपा से मुस्लिम वर्ग के साथ ही अब दलित और अनुसूचित जनजाति से जुड़ा एक बड़ा वर्ग भी धीरे-धीरे दूर होते जा रहा है. यह बात भले ही खुलकर अब तक पार्टी के नेता नहीं स्वीकार करते हो लेकिन भाजपा की ओर से शुरू होने वाले सदस्यता अभियान में उन्हीं क्षेत्रों पर फोकस किया जा रहा है जहां इस समाज से जुड़े मतदाता और एक बड़ी आबादी निवास करती है.

By

Published : Jun 26, 2019, 7:34 PM IST

कम भाजपा प्रभावशाली क्षेत्रों में रहेगा सदस्यता अभियान का फोकस

जयपुर. लोकसभा चुनाव में भले ही भाजपा को प्रचंड बहुमत मिला हो लेकिन मुस्लिम, एससी और एसटी वर्ग अभी भाजपा से बहुत दूर है. यह कड़वा सच बीजेपी की सदस्यता अभियान के दौरान पार्टी के नेता सहर्ष स्वीकार कर रहे हैं. बीजेपी जयपुर शहर अध्यक्ष मोहनलाल गुप्ता ने भी कैमरे के आगे अप्रत्यक्ष रूप से स्वीकार किया है. बता दें कि सदस्यता अभियान के दौरान जयपुर शहर में 2 लाख नए सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा गया है.

कम प्रभावशाली क्षेत्रों में रहेगा सदस्यता अभियान का फोकस

विश्व की सबसे बड़ी राजनीतिक दल का दम भरने वाली भाजपा से मुस्लिम वर्ग के साथ ही अब दलित और अनुसूचित जनजाति से जुड़ा एक बड़ा वर्ग भी धीरे-धीरे दूर होते जा रहा है. यह बात भले ही खुलकर अब तक पार्टी के नेता नहीं स्वीकार करते हो लेकिन भाजपा की ओर से शुरू होने वाले सदस्यता अभियान में उन्हीं क्षेत्रों पर फोकस किया जा रहा है जहां इस समाज से जुड़े मतदाता और एक बड़ी आबादी निवास करती है. जयपुर शहर भाजपा अध्यक्ष मोहनलाल गुप्ता कहते हैं की अभियान में उन्हीं इलाकों पर फोकस किया जाएगा जहां भाजपा के सदस्य या तो नहीं है या उनकी संख्या बेहद कम है. मोहनलाल गुप्ता कि नजरों में एससी, एसटी और अल्पसंख्यक बाहुल्य इलाकों में अभियान के दौरान फोकस रहेगा.

दरअसल सदस्यता अभियान की शुरुआत 6 जुलाई से होगी और इसमें जो लक्ष्य दिए गए हैं उसके तहत जयपुर शहर भाजपा को दो लाख नए सदस्य बनाने हैं. पार्टी शीर्ष नेतृत्व का निर्देश है कि नए सदस्य उन इलाकों में ज्यादा बनाए जाए जहां इन चुनावों में भाजपा का प्रभाव और सदस्य बेहद कम रहे थे.

हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा को प्रचंड़ जीत मिली है बावजूद इसके पार्टी संगठनात्मक रूप से अपने कुनबे को बढ़ाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती. यही कारण है कि अब उन समाज और क्षेत्रों में भाजपा के कुनबे का ज्यादा विस्तार किया जाएगा जो समाज किसी ना किसी कारण से भाजपा से दूर हो रहे थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details