राजस्थान

rajasthan

Rajasthan Assembly Polls : बीजेपी प्रत्याशियों की दूसरी सूची इसी सप्ताह में ! आज दिल्ली में 80 से ज्यादा सीटों पर होगा मंथन

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Oct 17, 2023, 11:21 AM IST

Rajasthan Election 2023, भाजपा की दूसरी सूची को लेकर आज दिल्ली में कोर ग्रुप में मंथन होगा. यह मंथन दो चरणों में होगा. पहले केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल के बंगले पर राजस्थान के सभी बड़े नेता चर्चा करेंगे. उसके बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में कोर ग्रुप में चर्चा होगी.

Rajasthan Assembly Polls
एक बैठक के दौरान भाजपा नेता

जयपुर. राजस्थान में भाजपा प्रत्याशियों की दूसरी सूची इसी सप्ताह में आ सकती है. दूसरी सूची को लेकर मंगलवार को दिल्ली में महामंथन का दौर है. दो चरणों मे होने वाले इस मंथन से पहले प्रदेश के सभी बड़े नेता केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल के बंगले पर 12 बजे बैठक करेंगे. इस बैठक में वन बाई वन सभी नेता 80 से ज्यादा सीटों पर चर्चा करेंगे. इसके बाद सभी कोर ग्रुप के सदस्य दोपहर 2 बजे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ बैठक कर दूसरी सूची पर आम सहमति बनाएंगे, ताकि उसके बाद जब भी पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हो, तब सीटों को लेकर कोई विवाद नहीं हो.

दिल्ली पहुंचे नेता : बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में होने वाली कोर ग्रुप की बैठक में भाग लेने के लिए ज्यादातर नेता दिल्ली पहुंच गए हैं. इस बैठक में प्रदेश चुनाव प्रभारी प्रल्हाद जोशी, प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह, प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, प्रदेश संगठन महामंत्री चन्द्रशेखर, पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे, सह चुनाव प्रभारी नितिन पटेल, कुलदीप विश्नोई, नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़, उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया, केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, अर्जुन राम मेघवाल और कैलाश चौघरी शामिल होंगे.

पढ़ें :Rajasthan: भाजपा की दूसरी सूची जल्द होगी जारी! जेपी नड्डा ने टटोली नब्ज, डैमेज कंट्रोल की कवायद का दिखा असर

इस सप्ताह में आ सकती है दूसरी सूची : पांच राज्यों के चुनाव की तारीखों के एलान के कुछ ही समय बाद बीजेपी ने अपनी पहली 41 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी थी. अब बीजेपी दूसरी सूची इसी सप्ताह में जारी कर सकती है. इसको लेकर लगातार बैठकों का दौर चल रहा है. जयपुर में एक के बाद एक तीन बैठक करने के बाद अब दिल्ली में सूची को अंतिम रूप देने की तैयारी है. कोर ग्रुप के सभी सदस्य दिल्ली पहुंच गए हैं. मंगलवार को 12 बजे पहले केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल के बंगले पर आम राय बनाई जाएगी. उसके बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में दोपहर 2 बजे कोर ग्रुप की बैठक होगी. इस कोर ग्रुप की बैठक में 80 से ज्यादा विधानसभा सीटों पर चर्चा होगी. इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा. पार्टी सूत्रों की मानें तो अगले दो-तीन दिन में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी. यानी बीजेपी इसी सप्ताह में प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर सकती है.

विरोध के बीच बढ़ी माथापच्ची : बीजेपी प्रत्याशियों की पहली सूची जारी होने के बाद मचे बवाल ने पार्टी की माथापच्ची को बढ़ा दिया है. पहली सूची को लेकर मचे बवाल को देखते हुए बीजेपी दूसरी सूची में सभी की आम राय बनाने की कोशिश कर रही है. पार्टी आकलन करने में जुटी हुई है कि दूसरी सूची जारी होने के साथ अगर पहली सूची की तर्ज पर बगावत होती है तो उसे किस तरह शांत किया जाएगा और उस बगावत से कहां-कहां नुकसान हो सकता है. बताया यह भी जा रहा है कि कोर ग्रुप में दूसरी सूची के साथ पहली सूची में उठ रहे बवाल का भी फीडबैक तैयार होगा, ताकि जब केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हो तो उसकी पूरी जानकारी दी जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details