राजस्थान

rajasthan

जयपुर: चाकसू के कई गांवों में टिड्डियों की दस्तक, थाली बजाकर भगाने का प्रयास

By

Published : Jun 26, 2020, 2:04 PM IST

टिड्डी दल किसानों के लिए लगातार मुसीबत बनते जा रहे हैं. इस बीच टिड्डी दल चाकसू के कई गांवों में पहुंच गया है. यहां टिड्डी दल पेड़-पौधों को नुकासना पहुंचा रहा है. वहीं, किसानों द्वारा थाली-बर्तन बजाकर टिड्डियों को भगाने का प्रयास किया जा रहा है.

Chaksu news, Locust party, Chaksu villages area
चाकसू के कई गांवों में टिड्डी दल का दस्तक

चाकसू (जयपुर). टिड्डी दल किसानों के लिए लगातार मुसीबत बनते जा रहे हैं. शुक्रवार की सुबह टिड्डी दल चाकसू क्षेत्र के शिवदासपुरा में प्रवेश कर बाड़ापद्मपुरा, भवानीपुरा पंचायत क्षेत्र से हनुमानपुरा, खाजलपुरा, बल्लूपुरा, आकोडिया, भाड़वास कई गांवों में पहुंच गया है. यहां यह टिड्डी दल पेड़-पौधों को नुकसान पहुंचा रहा है.

चाकसू के कई गांवों में टिड्डियों की दस्तक

स्थानीय ग्रामीण रामप्रसाद बैरवा ने बताया कि शुक्रवार को टिड्डियों का दल इलाके से होकर बड़े समूह के रूप में गुजरा, जो बाद में इलाके से कोटखावदा की ओर प्रवेश कर गया. यहां भी टिड्डियों ने कई गांवों में कहर भरपाया है. जानकारी के अनुसार टिड्डी दल 3 किलोमीटर से अधिक 6 किलोमीटर चौड़ाई में इलाके में उड़ता हुआ दिखाई दिया है.

यह भी पढ़ें-बादलों की ओट से घिरा हिल स्टेशन, सुहावना हुआ माउंट आबू का मौसम

वहीं, क्षेत्र में टिड्डियों के आने के बाद कृषि अधिकारियों को भी जानकारी दी गई है. क्षेत्र का किसान टिड्डी दल को भगाने के लिए दिन में हाथों में थाली, पीपे, अन्य बर्तन बजाकर फसल और पेड़-पौधे वनस्पति को बचाने का प्रयास किया. वहीं, रात में उनके विश्राम स्थल पर कीटनाशकों का छिड़काव कर टिड्डियों को मारने का प्रयास लगातार किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details