राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jul 1, 2023, 8:31 PM IST

ETV Bharat / state

Rajasthan Youth Festival : युवा प्रतिभाओं को मंच उपलब्ध कराने के लिए महोत्सव का आयोजन, 3 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

प्रदेश की लोक कला-संस्कृति से युवाओं को जोड़ने के लिए यूथ बोर्ड की ओर से राजस्थान युवा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इसमें भाग लेने के लिए 3 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं.

Rajasthan Youth Festival Start Date
राजस्थान युवा महोत्सव

राजस्थान युवा महोत्सव.

जयपुर.प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत को संवारने, युवा प्रतिभाओं को निखारने और आगे बढ़ाने के उद्देश्य से राजस्थान युवा महोत्सव का आयोजन कर प्रदेश के युवाओं को एक मंच उपलब्ध कराया जा रहा है. ये आयोजन ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर होगा. युवा महोत्सव की शुरुआत सबसे पहले 5 जुलाई से ब्लॉक लेवल पर होगी. इसमें भाग लेने के लिए आखिरी 2 दिन का समय बचा है.

ये रहेगा कार्यक्रम : यूथ बोर्ड अध्यक्ष सीताराम लांबा ने बताया कि प्रदेश के युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में मौका देने के लिए, प्रतिभाओं को निखारने के लिए और राजस्थान की समृद्धिशाली परम्परा और कलाओं का संवर्धन करने के लिए राजस्थान युवा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. ये आयोजन ब्लॉक लेवल, जिला लेवल और स्टेट लेवल पर किया जाएगा. आवेदन 3 जुलाई तक कर सकते हैं. प्रदेश के 352 ब्लॉक में 5 जुलाई से 25 जुलाई तक यूथ फेस्टिवल का आयोजन होगा. इसमें हजारों युवा हिस्सा लेंगे, जबकि जिला स्तर पर 25 जुलाई से 10 अगस्त तक यूथ फेस्टिवल का आयोजन होगा. राजस्थान के सभी जिलों में ये यूथ फेस्टिवल ऑर्गेनाइज किए जाएंगे. इसमें जो युवा अच्छा प्रदर्शन करेगा, उन्हें स्टेट लेवल पर मौका दिया जाएगा. स्टेट लेवल पर 20 अगस्त से 22 अगस्त तक युवा महोत्सव का आयोजन होगा.

पढे़ं. युवाओं को मंच प्रदान करने और राज्य की लुप्त लोक कला-संस्कृति के संवर्धन के लिए 5 जुलाई से राजस्थान युवा महोत्सव

ऐसे करें आवेदन : ऐसे युवा प्रतिभा सामूहिक लोक गायन, लोक नृत्य, नाटक, शास्त्रीय वाद्य यंत्र वादन, कविता लेखन और चित्रकला प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेना चाहते हैं, वो यूथ बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. इसकी जानकारी के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 0141-2923956 भी जारी किया गया है. साथ ही शिक्षा विभाग को आयोजन का नोडल विभाग बनाते हुए ब्लॉक स्तर पर आयोजन के लिए 2 लाख और जिला स्तर पर आयोजन के लिए 5 लाख की राशि स्वीकृत की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details