राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

महात्मा गांधी की जयंती पर राज्य सरकार की प्रदेश में 33 इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलने की योजना

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर राज्य सरकार ने प्रदेश में कक्षा 1 से 12वीं तक इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलने का निर्णय लिया है. ये स्कूल हर जिला मुख्यालय पर इसी शैक्षणिक सत्र 2019-20 से ही खोले जाएंगे. इसका नाम महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय होगा.

By

Published : Jun 3, 2019, 1:22 PM IST

सरकार की प्रदेश में 33 इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलने की योजना

जयपुर. राज्य सराकर प्रदेश में 33 इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलेगी. लेकिन सरकार के इस निर्णय पर अब सवाल ये खड़े होने लगे है कि आखिर एक महीने में इंग्लिश मीडियम स्कूल कैसे खुलेंगे. स्कूल का नया सत्र 1 जुलाई से शुरू होने जा रहे है, और एक महीने में इंग्लिश मीडियम स्कूल को चिन्हित करना, तदनुसार प्रवेश के लिए प्रचार-प्रसार करना, अभिभावकों से बड़े पैमाने पर संपर्क अभियान चलाकर नामांकन का निर्धारित कोटा पूरा करना. वहीं विभाग को एक महीने में सभी विषयों की अंग्रेजी माध्यम की पाठ्य पुस्तकों का मुद्रण एवं वितरण कराना, सभी स्तर के अध्यापक का चयन कराना. अंग्रेजी भाषा विषय में योग्यता दक्षता रखने वाले शिक्षक उपलब्ध कराना, इसी प्रकार पूर्व में अध्ययनरत हिंदी माध्यम के छात्र-छात्राओं को अन्य स्कूलों में समायोजन का प्लान तैयार कर आना होगा. इंग्लिश मीडियम स्कूलों में सिर्फ इंग्लिश मीडियम के बच्चे ही रहे ये खाका तैयार करना पड़ेगा.

सरकार की प्रदेश में 33 इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलने की योजना

बता दें कि माध्यमिक शिक्षा राजस्थान के उप निदेशक मुकेश कुमार शर्मा ने जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर 3 जून तक प्रस्ताव भेजने को कहा है. शर्मा ने बताया कि इन इंग्लिश मीडियम स्कूलों के लिए आदर्श स्कूलों के अलावा जिला मुख्यालय पर 1 से 12वीं कक्षा तक संचालित ऐसे स्कूलों को चुना जाएगा जिनमें खुद का भूमि भवन हो, कक्षा कक्ष के साथ ही अन्य मूलभूत सुविधाएं भी हो. इस मामले पर शिक्षक संघ अरस्तू के प्रदेशाध्यक्ष रामकृष्ण अग्रवाल का कहना है कि इंग्लिश मीडियम स्कूल के फैसले का स्वागत करते हैं. लेकिन सरकार के सामने बड़ी चुनौती रहेगी, अन्यथा शिक्षा मंत्री का मूल उद्देश्य भटक जाएगा और इंग्लिश मीडियम स्कूल खिचड़ी मीडियम में तब्दील हो जाएगा.

वहीं अन्य शिक्षक योगेंद्र सिंह नरुका ने सरकार के इस फैसले का विरोध जताते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी अंग्रेजी और अंग्रेजों के खिलाफ लड़ते लड़ते चले गए, और आज उन्ही के नाम से अंग्रेजी विद्यालय राजस्थान का शिक्षा विभाग खोलने जा रहा है. राजस्थान का शिक्षा विभाग महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दे रहा है या उनका मजाक उड़ा रहा है? राजस्थान शिक्षा विभाग को यदि अंग्रेजी माध्यम से विद्यालय खोलने ही थे तो सबसे उपयुक्त नाम राजीव गांधी, सोनिया गांधी व राहुल गांधी के नाम से खोले जा सकते थे. लेकिन महात्मा गांधी के नाम से अंग्रेजी विद्यालय खोलना गलत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details