राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने का दिखा असर, कीमतों में आया उछाल

जहां एक ओर आम लोग मोदी सरकार के बजट से उम्मीद लगाए बैठे थे कि उन्हें महंगाई से राहत मिलेगी लेकिन पहले पेट्रोल डीजल के दाम और फिर सोने के आयात पर कस्टम ड्यूटी बढ़ने के चलते लोगों की उम्मीदों को झटका लगा है.

By

Published : Jul 5, 2019, 9:30 PM IST

सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने का दिखा असर

जयपुर. मोदी सरकार ने अपने बजट में सोने चांदी के आयात पर कस्टम ड्यूटी 2.5 प्रतिशत बढ़ा दी है जिसके बाद कस्टम ड्यूटी 10 से बढ़कर 12.5 प्रतिशत हो गई है. बजट के बाद कस्टम ड्यूटी बढ़ने का असर साफ तौर पर सोने चांदी के बाजार में देखने को मिला.

कारोबारियों का कहना है कि उन्हें उम्मीद थी कि कस्टम ड्यूटी में कमी की जाएगी ताकि सोने की कालाबाजारी रोकी जा सके लेकिन बजट में कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी गई है तो ऐसे में व्यापारियों को सबसे बड़ा नुकसान होगा और सोने की कालाबाजारी भी अधिक होगी.

वही कस्टम ड्यूटी बढ़ने के बाद जयपुर के सराफा बाजार में भी इसका असर देखने को मिला. कस्टम ड्यूटी बढ़ने के बाद सोने की कीमतों मे करीब 900 रुपए का इजाफा हुआ तो वही चांदी के दामों में 950 रुपए की बढ़ोतरी दर्ज की गई.

सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने का दिखा असर...कीमतों में आई उछाल
कारोबारियों का कहना है कि वह सरकार से मांग करेंगे कि इंपोर्ट ड्यूटी घटाकर 8% की जाए ताकि बाजार में सोने की कालाबाजारी कम हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details