राजस्थान

rajasthan

By

Published : Sep 17, 2019, 1:50 AM IST

ETV Bharat / state

जयपुर: निकाय चुनाव के चलते शिक्षक नहीं लेंगे शैक्षिक सम्मेलन में भाग

आगामी नगरीय निकाय चुनावों में प्रयुक्त होने वाली मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन करने का कार्यक्रम शुरू हो गया है. इस अभियान के लिए तीन दिन का कार्यक्रम घोषित किया गया है.

शैक्षिक सम्मेलन, Educational conference

जयपुर. प्रदेशभर के शिक्षक इन दिनों नगर निकाय चुनाव की ड्यूटी से परेशान है. आगामी नगरीय निकाय चुनावों में प्रयुक्त होने वाली मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन करने का कार्यक्रम शुरू हो गया है. इस अभियान के लिए तीन दिन का कार्यक्रम घोषित किया गया है जिसमें 21 और 22 को होने वाले शिक्षक सम्मेलन की तिथियां भी शामिल है.

जयपुर में शिक्षक नहीं लेंगे सम्मेलन में भाग

इन्हीं दिनों में शिक्षकों के जिला स्तरीय शैक्षिक सम्मेलन भी होने है और इन दोनों ही दिनों में शिक्षकों का अवकाश भी है लेकिन जो शिक्षक चुनाव ड्यूटी में बीएलओ पर लगाए गए है, वे इन सम्मेलनों में भाग नहीं ले पाएंगे. इसको लेकर शिक्षक परेशान हो रहे है. प्रदेशभर के बीएलओ की ड्यूटी सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक मतदान केंद्र पर रहेगी.

पढ़ें:कोटा में बाढ़ के हालातों पर स्पीकर ओम बिरला के पिता ने जताई नाराजगी, कहा- रेस्क्यू के नाम पर खानापूर्ति कर रहे अधिकारी

शिक्षक संगठनों ने राज्य निर्वाचन आयोग से मांग की है की वे शिक्षकों को इन दो दिन के लिए चुनाव ड्यूटी से मुक्त करे. राजस्थान प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष शशिभूषण शर्मा का कहना है कि उनके सम्मेलन की तिथि आगे नहीं बढ़ाई जा सकती है क्योंकि उनकी सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है.

उन्होंने बताया कि शैक्षिक उन्नयन, शिक्षा में नवाचार और शिक्षकों की समस्या आदि पर चर्चा के लिए यह सम्मेलन किए जाते है और अधिकांश शिक्षक इन में भाग लेते है. लेकिन प्रदेश के अधिकतर शिक्षक बीएलओ पर लगाए गए है, जिससे ये सम्मेलन में शिक्षक अपनी बात नही रख पाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details