राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटियों के घोटाले रोकने के लिए बनेगा कानून : सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना

क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटियों में सामने आ रहे घोटालों को देखते हुए से सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा कि राज्य सरकार इसे रोकने के लिए जल्दी ही कानून बनाने जा रही है. उन्होंने कहा कि इस तरह के घोटाले पूरे देश में सामने आ रहे हैं. भारत सरकार इस पर कानून बना चुकी है.

By

Published : Sep 18, 2019, 6:53 PM IST

Law will be made to stop the scam of co-operative societies, cooperative minister, jaipur news, सहकारिता मंत्री, जयपुर न्यूज

जयपुर.सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना बुधवार को पिंकसिटी प्रेस क्लब में चाय पर चर्चा में मौजूद रहे. इस दौरान क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटियों में सामने आ रहे घोटालों को लेकर भी सवाल उठाए गए.

को-ऑपरेटिव सोसाइटियों के घोटाले रोकने के लिए बनेगा कानून

उदयलाल आंजना ने कहा कि कानून का फायदा उठाकर ये लोग गरीब जनता का शोषण कर रहे हैं. उन्हें ऊंची ब्याज दर का लालच देकर उनका पैसा हड़पा जा रहा है. भारत सरकार इसे लेकर कानून बना चुकी है और राज्य सरकार भी जल्द ही क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी के घोटालो को रोकने के लिए कानून बनाएगी, ताकि जनता की गाढ़ी पसीने की कमाई कोई हड़प ना सके.

पढ़ेंःकांग्रेस में शामिल होने वाले बसपा विधायकों ने अब तक नहीं ली पार्टी की सदस्यता

वर्तमान में यदि कोई भी सोसाइटी इस तरह का घोटाला करती है तो उसकी प्रॉपर्टी पर प्रशासक नियुक्त कर दिया जाता है और उसे बेचकर ग्राहकों में बराबर पैसा बांट दिया जाता है. लेकिन आगे से इस तरह की घोटाले नही हो उसके लिए यह तय किया जाएगा कि कोई संस्था यह काम करती है. वह किस दर पर जनता को ब्याज दे रही है, उसकी जो डायरेक्टर है उनकी रेपुटेशन क्या है और वह समय-समय पर ऑडिट कराती है या नही कराती हैं. इसकी सख्ती से पालना कराई जाएगी.

पढ़ेंःजयपुर में मीडिया, लोकतंत्र और सामाजिक न्याय पर व्याख्यान का हुआ आयोजन

मंत्री आंजना ने कहा कि अब तक 5 लाख नए किसानों को ऋण योजना से जोड़ा जा चुका है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भी उनकी चिंता है. उन्होंने कहा कि सरकारी बैंकों से भी बात की जा रही है. आधा पैसा सरकार दे और आधा पैसा बैंक माफ कर दे तो किसानों की गिरवी पड़ी जमीन वापस मिल जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details