राजस्थान

rajasthan

बीसलपुर का जलस्तर पहुंचा 314 मीटर, जयपुर समेत तीन जिलों को जल्द मिलेगी खुशखबरी

By

Published : Aug 4, 2023, 10:28 AM IST

आज शुक्रवार की सुबह राजस्थान के तीन जिलों के लिए खुशखबरी लेकर आई है, क्योंकि टोंक जिले के बीसलपुर बांध का जलस्तर 314 RL मीटर तक पहुंच गया है. इससे आगामी गर्मी की सीजन में इन तीन जिलों में पेयजल की किल्लत नहीं होगी.

बीसलपुर का जलस्तर पहुंचा 314 मीटर
बीसलपुर का जलस्तर पहुंचा 314 मीटर

जयपुर.शुक्रवार की सुबह टोंक जिले के बीसलपुर बांध से खुशखबरी आई है. बीसलपुर बांध के जलस्तर ने सुबह सूर्योदय के साथ ही 314RL मीटर का आंकड़ा पार कर लिया. बांध का गेज बढ़कर 314RL मीटर हो गया है. बता दें कि बांध की पूर्ण भराव क्षमता 315.50RL मीटर है. हालांकि बांध तक पानी पहुँचाने वाली त्रिवेणी नदी के बहाव में कमी आई है. गुरुवार शाम तक करीब 4 मीटर के गेज पर बहने वाली त्रिवेणी नदी फिलहाल 3 मीटर के उफान पर बह रही है.

गर्मियों में नहीं होगी पेयजल की चिंता :बीसलपुर बांध से टोंक, जयपुर, अजमेर जिले को पेयजलापूर्ति होती है. ऐसे में बांध में अब तक करीब अगले मॉनसून तक का पानी जमा हो गया है. लेकिन बाँध प्रशासन को इस मॉनसून सीजन में बीसलपुर बांध के छलकने की पूरी उम्मीद है. अमूमन अगस्त माह में ही बीसलपुर बांध छलकता है. बीते साल भी बांध के जलस्तर के भराव क्षमता तक आने के बाद गेट खोले गए थे. इस साल बिपरजॉय तूफान के आने के बाद से ही बांध में पानी पहुंच रहा है, पर इस बीच दो बार बाँध तक पानी लाने वाली त्रिवेणी नदी के कैचमेंट क्षेत्र चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, राजसमंद और टोंक में रुक-रुक कर बारिश के दौर के कारण त्रिवेणी नदी की रफ्तार मंद होने से बांध की भराव क्षमता तक नहीं पहुंच सका है.

प्रदेश में मानसून का दौर है जारी :मौसम विभाग की जयपुर केंद्र के मुताबिक आज से प्रदेश में फिर से मानसून सक्रिय होगा. खास तौर पर प्रदेश के पूर्वी भाग में मानसून की सक्रियता नजर आएगी. पश्चिमी राजस्थान में फिलहाल बारिश के आसार नहीं बन रहे हैं. जहां पूर्वी राजस्थान के जयपुर, टोंक, सवाई माधोपुर, करौली, दौसा, भरतपुर, अलवर ज़िलों के मौसम में परिवर्तन के बाद बारिश होगी. साथ ही तेज गति की हवाओं के साथ पानी गिरेगा. वहीं पश्चिमी राजस्थान में तापमान एक बार फिर से 38 डिग्री के पास पहुंच गया है. क्षेत्र के हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर का तापमान 37 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया है.

पढ़ें बारां से बीसलपुर तक पांच नदियों को जोड़ता हुआ पहुंचेगा पानी, इस साल शुरू होगा दो बैराज का निर्माण

ABOUT THE AUTHOR

...view details