राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जयपुर में नाहरगढ़ वन क्षेत्र की पहाड़ी पर आज फिर लग गई आग...

नाहरगढ़ वन क्षेत्र की पहाड़ी पर 3 दिन बाद फिर आग लग गई है. वन विभाग की ओर से सख्त कदम नहीं उठाए जाने से वन क्षेत्र में आग लगने से खासा नुकसान भी हो रहा है.

By

Published : Mar 29, 2019, 11:42 PM IST

नाहरगढ़ वन क्षेत्र की पहाड़ी पर लगी आग

जयपुर. नाहरगढ़ वन क्षेत्र की पहाड़ी पर आज फिर से आग लग गई. आग लगने से आसपास के इलाके में हड़कंप मच गया. लोगों ने वन विभाग को मामले की सूचना दी. इसके बाद दमकल की गाड़ी ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाने का प्रयास किया. एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया. 3 दिन पहले 26 मार्च को भी इसी वन क्षेत्र की पहाड़ी पर आग लगी थी.

नाहरगढ़ वन क्षेत्र की पहाड़ी पर लगी आग

आग से कई पेड़-पौधे जलकर राख हो गए. आग फैलते-फैलते पहाड़ी के ऊपर तक पहुंच गई थी. ज्यादा दूरी होने के कारण दमकल पहाड़ी पर नहीं पहुंच पाई. इसके बाद कड़ी मशक्कत कर आग को बुझाया गया. आग के कारणों का अभी पता नहीं लग पाया है. जानकारी के मुताबिक किन्हीं शरारती लोगों ने यह आग लगाई है.
आग लगने की सूचना मिलने पर वन विभाग के अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए और तुरंत वन कर्मी भी मौके पर पहुंचे. सूचना के बाद दमकल मौके पर पहुंची और करीब 1 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद दमकल ने आग पर काबू पाया.


लेकिन आग से पहाड़ी पर काफी दूर तक पेड़ पौधे जलकर राख हो गए. लेकिन समय रहते आग पर काबू पाने से ज्यादा नुकसान नहीं हुआ. अगर आग पर समय रहते काबू नहीं पाया जाता तो धीरे-धीरे पूरे इलाके में आग फैल जाती. जिससे वन क्षेत्रों में भारी नुकसान हो सकता था.


पहाड़ी के चारों तरफ आबादी क्षेत्र है. जिससे लोगों में भी आग को देखकर दहशत का माहौल बन गया और दिल्ली हाईवे नजदीक होने से राहगीर भी आग को देखने के लिए जुट गए. इस तरह आए दिन आग लगने से वन क्षेत्र को भारी नुकसान हो रहा है. लेकिन इसके बावजूद वन विभाग के अधिकारी मौन बैठे हैं. जबकि पिछली बार आग लगने के बाद भी अधिकारियों ने कोई ठोस कदम नहीं उठाया. जिसके चलते आज फिर से आग लग गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details