राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

स्पिनफैड की ईकाई में तैनात सुरक्षा कर्मियों को 5 महीने से नहीं मिला वेतन

हनुमानगढ़ जंक्शन में बंद पड़ी स्पिनफैड की इकाई में तैनात सुरक्षाकर्मियों ने सोमवार को जिला कलेक्टर से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने अपने बकाया वेतन के भुगतान की मांग की है. श्रमिकों ने इकाई के अधिकारियों पर मनमानी करने का आरोप लगाया है. इस पर कलेक्टर ने समस्या का जल्द समाधान करने का आश्वासन दिया है.

By

Published : Jun 17, 2019, 8:50 PM IST

सौरभ राठौड़, श्रमिक नेता

हनुमानगढ़. जंक्शन में बंद पड़ी स्पिनफैड की सुरक्षा में लगे 7 कर्मचारियों को पिछले 5 माह से सैलरी नहीं मिली है. सैलरी की मांग को लेकर कर्मचारियों ने जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है.

स्पिनफैड में तैनात सुरक्षा कर्मियों को 5 महीने नहीं मिला वेतन

स्पिनफैड के सुरक्षा कर्मियों ने मांग की है कि उनकी बकाया सैलरी और पीएफ का भुगतान कराया जाए. वहीं उन्होंने अधिकारियों पर मनमर्जी करने का आरोप लगाया है. पहले जब उन्हें गोदाम के किराए में से वेतन मिल रहा था तो अब उन्हें क्यों नहीं दी जा रही है. अधिकारी जयपुर से अनुमति की मांग रहे हैं, जबकि उन्हें पिछले 5 महीने से वेतन नहीं मिला है.

हनुमानगढ़ जिले में स्पिनफैड की इकाई में कार्यरत श्रमिकों को मासिक वेतन और अन्य समस्याओं के निराकरण हेतु आज जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया. ज्ञापन में बताया गया कि पिछले लंबे समय से हनुमानगढ़ में बंद पड़ी स्पिनफैड की सुरक्षा में लगे 7 श्रमिकों को गत फरवरी 2019 से अब तक उनका मासिक वेतन और विभाग द्वारा नहीं दिया गया है. साथ ही विभाग द्वारा पीएफ ईएसआई का अंशदान भी जमा नहीं करवाया जा रहा है. इससे श्रमिकों को बीमारी के उपरांत ईएसआई का लाभ भी नहीं मिल रहा है.

श्रमिकों का कहना है कि दसवीं पास श्रमिकों को बैंक में जाने के लिए पात्र होने के बावजूद भी रिलीव नहीं किया जा रहा है. बता दें कि ईकाई जब बंद हुई थी तब इन श्रमिकों को सुरक्षा में लगाया गया था. जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित के कार्यकाल में सही समय पर वेतन मिल रहा था, लेकिन वर्तमान में अधिकारियों द्वारा मनमानी करते हुए इनका वेतन नहीं दिया जा रहा है. श्रमिकों ने चेतावनी दी है कि समस्या का निराकरण किया जाए नहीं तो वे आंदोलन को मजबूर होंगे.

वहीं जिला कलेक्टर ने इन श्रमिकों को मामले की जांच कराने का आश्वासन दिया है. साथ ही जल्द ही बकाया वेतन भुगतान कराने की बात कही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details