राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बालश्रम: पिता नशे की लत पूरी करने के लिए बच्चे से करवा रहा था मजदूरी

सख्त कानून और जागरुकता के बावजूद, बाल मजदूरी जैसे अभिशाप से समाज मुक्त होने का नाम नहीं ले रहा. ताजा मामला हनुमानगढ़ टाऊन में सामने आया है, जहां एक नाबालिग बच्चा बस स्टैंड पर कुल्फी की रेहड़ी लगाने का कार्य कर रहा था, जिसको बाल कल्याण समिति ने दस्तयाब किया है.

By

Published : Apr 29, 2021, 9:07 PM IST

हनुमानगढ़ न्यूज  बाल मजदूरी  मजदूरी  हनुमानगढ़ टाऊन  बालश्रम  Child labour  Hanumangarh Town  wage  Hanumangarh News  child labour
बच्चे से करवा रहा था मजदूरी

हनुमानगढ़.सख्त कानून और जागरुकता के बावजूद बाल मजदूरी जैसे अभिशाप से समाज मुक्त नहीं हो रहा. बाल मजदूरी से जुड़ा एक मामला हनुमानगढ़ टाऊन में सामने आया है. जहां एक नाबालिग बच्चा बस स्टैंड पर कुल्फी की रेहड़ी लगाने का कार्य कर रहा था. फिलहाल, बाल कल्याण समिति ने दस्तयाब किया है.

समिति अध्यक्ष जितेंद गोयल ने बताया, इस बच्चे की मां नहीं है और पिता नशे की पूर्ति के लिए बच्चे से लंबे समय से मजदूरी करवा रहा था. सूचना के बाद बालक को दस्तयाब कर CWC आफिस ले जाकर पूछताछ की गई तो बालक ने बताया, वो टाउन में टिब्बी रोड पर रहता है. पिता ने उसको काम करने के लिए भेजा है. बालक ने बताया, घर से बस स्टैंड टाउन आकर रेहड़ियों पर कार्य करने लग जाता हूं. कभी जूस रेहड़ी तो कभी कुल्फी रेहड़ी आदि पर नौकरी कर जो मजदूरी मिलती है वो पिता को घर ले जाकर देता हूं.

यह भी पढ़ें:अलवरः भिवाड़ी में मुक्त कराए गए 26 बाल मजदूर

इस पर बाल कल्याण समिति अध्यक्ष जितेंद्र गोयल, सदस्य अनुराधा सहारण, प्रेमचंद शर्मा और टाउन पुलिस द्वारा सयुंक्त कार्रवाई की गई है. सभी रेहड़ियों, ठेला और बस स्टैंड होटल संचालकों को समझाइश कर पाबंद किया गया. छोटे बच्चों से भविष्य में बाल मजदूरी करवाई जाती है तो बालश्रम अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी. बालक के पिता को मौके पर बुलाकर पाबंद करते हुए बालक के सर्वोत्तम हित को देखते हुए उसके पिता और दादी को सौंपा गया. भविष्य में बच्चे से मजदूरी करवाते हुए पाए जाने पर कानूनी कार्रवाई की हिदायत दी गई.

यह भी पढ़ें:बाल श्रम करवाने के मामले में पुलिस ने 6 आरोपियों को किया गिरफ्तार

शपथ पत्र भरवाकर पाबंद किया गया और बच्चे को शिक्षा से जोड़ने के लिए घर वालों को पाबंद किया गया. साथ ही समय-समय पर बाल कल्याण समिति ने बच्चे की घर जाकर उसके लालन-पालन की देखरेख की जाएगी. इस मौके पर बाल कल्याण समिति अध्यक्ष जितेंद्र गोयल ने बताया, बालश्रम खत्म करने की जिम्मेदारी प्रत्येक नागरिक की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details