राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

डूंगरपुर: अवैध बजरी खनन माफिया नामजद, 8 लोगों के खिलाफ केस दर्ज

डूंगरपुर जिले के सोम कमला आंबा बांध क्षेत्र के पेटे में हो रहे अवैध बजरी खनन के मामले में खनिज अभियंता की रिपोर्ट पर पुलिस थाने में चार अलग-अलग मामले दर्ज किए गए हैं. बता दें कि 2 दिन तक चली इस कार्रवाई के बाद खनन माफियाओं के नाम सामने आए हैं.

By

Published : Dec 6, 2019, 4:50 PM IST

5289161_thumbnail_2x1_dungarpur.png
अवैध बजरी खनन माफियाओं के खिलाफ मामला दर्ज

डूंगरपुर. जिले के सोम कमला आंबा बांध क्षेत्र के पेटे में हो रहे अवैध बजरी खनन के मामले में खनिज अभियंता सलूंबर डूंगरपुर की रिपोर्ट पर पुलिस थाने में चार अलग-अलग मामले दर्ज किए गए हैं.

अवैध बजरी खनन माफियाओं के खिलाफ मामला दर्ज

बता दें कि खनन विभाग की ओर से दी गई रिपोर्ट में आठ खनन माफियाओं को नामजद किया गया है. इसमें करेलिया निवासी दिग्विजय सिंह चुंडावत, धताणा निवासी जितेंद्रसिंह, इंदौडा निवासी धनजी पाटीदार, इंदौडा निवासी रामजी पाटीदार, रघुनाथपुरा निवासी सूरजमल मीणा, हदू मीणा, मुंगाना निवासी जीवा ननोमा, कमलेश के खिलाफ नामजद मामला दर्ज किया गया है. वहीं पुलिस के अनुसार अभी कई आरोपी ऐसे हैं जो बजरी खनन में लिप्त है, लेकिन उनके नाम सामने आने बाकी है. ऐसे में पुलिस मामले में पड़ताल कर रही है और जल्द ही अन्य बजरी माफियाओं के नाम भी सामने आने की संभावना है. फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज करते हुए जांच शुरू कर दी है.

पढ़ेंःकोर्ट की रोक के बाद भी धड़ल्ले से जारी है बजरी का अवैध परिवहन, सरकारी निर्माण में भी आ रही है बजरी

बता दें कि सोमकमला आंबा बांध क्षेत्र में अवैध बजरी खनन के खिलाफ इस बड़ी कार्रवाई के बाद अवैध बजरी खनन करने वाले माफियाओं में हड़कंप मचा हुआ है. वहीं बजरी माफियाओं के नाम सामने आने के बाद कई बजरी माफिया खुद को बचाने में जुटे हुए हैं. बता दें कि पुलिस, प्रशासन, खनन विभाग और एसडीआरएफ की टीमों की ओर से 3 दिन पहले सोमकमला आंबा बांध क्षेत्र में करेलिया, रघुनाथपुरा, इंदौडा, देवला आदि कई जगहों पर अवैध बजरी खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई थी.

पढ़ेंःडूंगरपुर: सोम कमला आंबा बांध में अवैध बजरी खनन पर बड़ी कार्रवाई, 200 टन बजरी और 20 नाव जब्त

इस दौरान करीब 20 से ज्यादा छोटी-बड़ी नावे जब्ती की गई. वहीं करीब 200 टन अवैध बजरी को जब्त किया गया था. इसके अलावा बजरी माफियाओं ने कारवाई होते ही 3 नावों को बांध में ही डुबो दिया था. पुलिस ने मौके से एक बाइक को जब्त किया था. इसके अलावा मौके से अवैध बजरी खनन करते 5 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई थी, जिसमें आरोपियों ने अवैध बजरी खनन को लेकर कई राज खोले है जिस पर पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details