राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

डूंगरपुर में नहीं मिल पा रहा गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ...किश्त जारी करने के लिए लिपिक मांग रहा है पैसा

गरीबों के कल्याण के लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जाती हैं लेकिन विभागीय अधिकारियों की अनदेखी और उदासीनता के चलते लाभान्वित को इस योजना का लाभ समय पर नहीं मिल पाता है. कुछ ऐसा ही हो रहा है प्रदेश के आदिवासी जिले डूंगरपुर में, जहां असहायों के आशियाने का सपना भी टूट रहा है.

By

Published : May 21, 2019, 11:11 AM IST

अनदेखी के चलते नहीं मिल रहा आशियाना

डूंगरपुर.पंचायत समिति डूंगरपुर के ग्राम पंचायत घुघरा में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2018-19 में 69 आवास स्वीकृत हुए थे. इसमें से अभी तक एक भी आवास पूर्ण नहीं हो पाया है.वहीं इस समय पर लाभान्वितों को आवास की किश्ते नहीं मिलने से सभी आवास आज भी अधूरे हैं.

ग्राम पंचायत घुघरा में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभान्वित के घरों के हाल देखें तो योजना की पूरी पोल खुल गई. लोगों का कहना है कि उन्हें अभी तक आवास की एक ही किश्त मिली है. जिसमें उन्होंने काम भी करवा दिया, लेकिन अब वे दूसरी किश्त के लिए 6-6 महीनों से पंचायत के चक्कर काट रहे हैं.

वहीं पंचायत का कनिष्ठ लिपिक उनसे किश्त जारी करने की एवज में राशि की डिमांड कर रहा है. उन्होंने कहा कि जैसे तैसे घर चला पा रहे हैं और ऐसे में कनिष्ठ लिपिक को कहां से पैसा लाकर दें और पैसे नहीं देने के कारण उनकी दूसरी किश्त अभी तक जारी नहीं की गई है.

अनदेखी के चलते नहीं मिल रहा आशियाना

घुघरा पंचायत में एक परिवार ऐसा है जिसे अभी तक एक भी किश्त जारी नहीं की गई है. वहीं घर में शादी होने की वजह से उस परिवार ने कर्जा करके अपने मकान को भी पूरा करवा लिया, लेकिन पंचायत का कनिष्ठ लिपिक उस परिवार की किश्त जारी नहीं कर रहा है और लेनदार घर आकर उसे कर्जा चुकाने की बात कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऐसा हाल केवल जिले के ग्राम पंचायत घुघरा का ही नहीं है. जिले में और भी ऐसी कई पंचायतें हैं जहां विभाग की ओर से किश्त जारी नहीं करने से हजारों आवास आज भी अधूरे हैं. इस मामले में जिला परिषद के सीईओ ने बताया कि मामले में जांच करवा कर दोषी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. साथ ही लोगों को जल्द से जल्द ही किश्तें जारी की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details