राजस्थान

rajasthan

Rajasthan Election 2023 : बाड़ी, बसेड़ी और धौलपुर के टिकट क्लियर नहीं, कांग्रेस नेताओं और समर्थकों की बढ़ी टेंशन

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Oct 24, 2023, 9:12 AM IST

Updated : Oct 24, 2023, 10:18 AM IST

Rajasthan Congress Candidates, कांग्रेस की दूसरी सूची में भी बाड़ी, बसेड़ी और धौलपुर के टिकट क्लियर नहीं हो पाए हैं. ऐसी में टिकट की आश लगाए बैठे नेताओं और समर्थकों की टेंशन बढ़ गई है.

Politics in Dholpur
धौलपुर में कांग्रेस

धौलपुर.राजस्थान में कांग्रेस की पहली और दूसरी सूची आ चुकी है. सूची में धौलपुर जिले से सिर्फ राजाखेड़ा विधानसभा से रोहित बोहरा का टिकट घोषित करते हुए उन्हें दोबारा से मौका दिया गया है. फिलहाल बाड़ी, बसेड़ी और धौलपुर में वेट और वॉच की स्थिति बनी हुई है. तीनों ही स्थान से प्रत्याशियों के नामों की घोषणा नहीं होने से कार्यकर्ताओं और नेताओं की सांसें अटकी हुई हैं. माना जा रहा है कि कांग्रेस की पहली और दूसरी सूची में जिस तरह से अधिकांश विधायकों एवं मंत्रियों को मौका दिया गया है, ऐसे में बाड़ी, बसेड़ी और धौलपुर में प्रत्याशी बदलने की कोई गुंजाइश नहीं है. लेकिन नाम की घोषणा को लेकर आलाकमान के द्वारा की जा रही देरी से नेता चुनाव प्रचार में सक्रिय नहीं हो पा रहे हैं.

दूसरी ओर नाम की घोषणा नहीं होने से कार्यकर्ताओं और वोटर के मन में तमाम तरह के सवाल जन्म ले रहे हैं. उधर नेता भी दूसरी सूची में नाम नहीं आने पर समर्थकों और लोगों को जवाब देते-देते थक चुके हैं. यानी कि साफ तौर पर कुछ बोलते हुए नजर नहीं आ रहे हैं. इसी तरह की स्थिति जिले में भाजपा के अंदर देखी जा रही है. भाजपा में प्रत्याशियों की घोषणा दावेदारों के बीच कड़ी दावेदारी और कांग्रेस प्रत्याशियों के नाम सामने नहीं आने पर अटकी हुई है.

प्रत्याशियों की घोषणा में हो रही देरी से इलाके में चुनावी माहौल की रंगत तो गायब है ही, साथ ही पब्लिक के बीच में नेताओं के वोट मांगने और मान मनुहार का जो समय है उसके टिकट के प्रयास और इंतजार में निकलने से मतदाता और नेता के बीच संपर्क और संवाद स्थापित नहीं होने से इस बार चुनावी माहौल बेहद ठंडा पड़ा हुआ है.

पढ़ें :Rajasthan assembly Election 2023 : धौलपुर में फिर होगा जीजा-साली का रोचक मुकाबला! भाजपा की दूसरी सूची में शिवचरण कुशवाह प्रत्याशी घोषित

परिसीमन के बाद बसपा से खाता खोलकर 3 बार से विधायक हैं मलिंगा : बाड़ी विधानसभा से वर्तमान विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा लगातार तीन चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं. वर्ष 2008 में हुए परिसीमन में बाड़ी विधानसभा में सरमथुरा का इलाका कटने के बाद सैंपऊ तहसील की पंचायतों को धौलपुर विधानसभा से हटाकर बाड़ी में जोड़ा गया, तब पहला चुनाव बसपा से लड़ते हुए गिर्राज सिंह मलिंगा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी पूर्व विधायक जसवंत गुर्जर को करीब 2 हजार के नजदीकी अंतर से शिकस्त देते हुए विधानसभा का दरवाजा खटखटाया.

बाद में कांग्रेस ज्वाइन कर लेने पर मलिंगा ने कांग्रेस पार्टी के सिंबल पर लगातार दो चुनाव जीतते हुए न केवल पार्टी में, बल्कि विधानसभा में अपनी मजबूत पकड़ को साबित किया है. यहां तक कि मोदी लहर के दौरान दूसरी बार प्रदेश में कांग्रेस से चुनाव जीते 21 विधायकों में मलिंगा भी शामिल थे. इस सबके बावजूद कांग्रेस की पहली और दूसरी लिस्ट में नाम नहीं आना बेहद चौंकाने वाला है. इसी तरह बसेड़ी विधानसभा को लंबे अरसे बाद कांग्रेस की झोली में डालने वाले खिलाड़ी लाल बैरवा के टिकट की घोषणा नहीं करना यह भी हैरत में डालने वाला है.

Last Updated : Oct 24, 2023, 10:18 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details