राजस्थान

rajasthan

धौलपुर: पुलिस-प्रशासन ने ली पंचायत चुनाव के लिए सरपंच प्रत्याशियों की बैठक, कानून व्यवस्था बनाए रखने की अपील

By

Published : Jan 14, 2020, 9:42 PM IST

धौलपुर के राजाखेड़ा और दिहौली थाना परिसर में मंगलवार को जिला प्रशासन ने सभी 32 ग्राम पंचायतों के सरपंच उम्मीदवारों की बैठक ली. जिला प्रशासन ने प्रत्याशियों से चुनाव में कानून व्यवस्था बनाए रखने के साथ ही निर्वाचन विभाग के आदेशों की पालना की अपील की.

Dhaulpur news, धौलपुर की खबर
पंचायत चुनाव के लिए सरपंच प्रत्याशियों की बैठक

राजाखेड़ा (धौलपुर).जिले के राजाखेड़ा कस्बे में मंगलवार को जिला प्रशासन के आला अधिकारियों ने राजाखेड़ा पंचायत समिति की सभी 32 ग्राम पंचायतों के सरपंच प्रत्याशियों के साथ बैठक ली. प्रत्याशियों के साथ बैठक का आयोजन दिहौली और राजाखेड़ा थाना परिसर में किया गया. इस बैठक में जिला कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार जायसवाल ने सरपंच प्रत्याशियों से पहले सभी का बारी-बारी से परिचय लिया. उसके बाद जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने सभी सरपंच प्रत्याशियों से चुनाव में कानून व्यवस्था बनाए रखने की अपील की.

पंचायत चुनाव के लिए सरपंच प्रत्याशियों की बैठक

जिला कलेक्टर ने सरपंच प्रत्याशियों को संबोधित करते हुए कहा कि राजाखेड़ा पंचायत समिति की सभी 32 ग्राम पंचायतों में आगामी 17 जनवरी को चुनाव संपन्न होने हैं. ऐसे में सभी सरपंच प्रत्याशी प्रशासन के साथ कानून व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करें. साथ ही कहा कि अगर कोई भी व्यक्ति चुनाव में मतदाताओं को किसी भी प्रकार का प्रलोभन देते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

पढ़ें- धौलपुरः एनएच 123 पर अज्ञात वाहन ने मजदूर को मारी टक्कर, मौके पर ही मौत

जिला कलेक्टर ने कहा कि पंचायत चुनाव में वही मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकता है, जिसका पंचायत समिति की वोटर लिस्ट में नाम दर्ज है. कलेक्टर ने कहा कि पहली बार पंचायत चुनाव ईवीएम मशीन से संपन्न होगा. चुनाव प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद मतगणना की कार्रवाई की जाएगी. मतगणना के बाद विजयी प्रत्याशी की ओर से किसी भी प्रकार के जुलूस और नारेबाजी पर पूर्ण पाबंदी रहेगी.

वहीं, पंचायत चुनाव प्रक्रिया के अंतर्गत दिव्यांग जनों को पोलिंग बूथ पर लाने और ले जाने के लिए व्हील चेयर के साथ ही प्रशासन के कर्मचारी भी मौजूद रहेंगे. साथ ही घूंघट में मतदान करने आने वाली महिलाओं की पहचान के लिए महिला आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को नियुक्त किया जाएगा. कलेक्टर ने कहा कि मतदान के दिन लोगों को पोलिंग बूथ से 200 मीटर के दायरे से बाहर रखा जाएगा. साथ ही मतदान प्रक्रिया के अंतर्गत सभी संवेदनशील और अति संवेदनशील पोलिंग बूथों की प्रशासन की ओर से वीडियोग्राफी कराई जाएगी.

कलेक्टर ने कहा कि अगर कोई भी व्यक्ति निर्वाचन विभाग के आदेशों के साथ कानून व्यवस्था का उल्लंघन करते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई करते हुए भविष्य में उसे सभी प्रकार की सरकारी योजना के तहत मिलने वाले लाभों से वंचित करने की कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी. साथ ही बताया कि प्रशासन सभी प्रत्याशियों के चुनाव प्रचार के साथ ही उनकी हर प्रकार की गतिविधि पर अपनी नजर बनाए हुए हैं.

पढ़ें- धौलपुर में 30 साल के युवक को अज्ञात वाहन ने मारी टक्कर, हादसे में दर्दनाक मौत

वहीं, पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने सरपंच प्रत्याशियों को संबोधित करते हुए कहा कि मतदान प्रक्रिया के दिन सभी पोलिंग बूथों पर पुलिस का पर्याप्त जाब्ता मौजूद रहेगा. साथ ही मतदान से एक दिन पूर्व ग्राम पंचायतों के साथ उपखण्ड से लगने वाली बॉर्डर की सीमा को सील कर दिया जाएगा. अगर कोई भी बाहरी व्यक्ति मतदान के दिन किसी भी प्रकार का प्रचार प्रसार करता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

साथ ही पुलिस अधीक्षक ने कहा कि अगर किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की गैर कानूनी गतिविधि का पता चलता है तो वह बेझिझक होकर इसकी जानकारी पुलिस प्रशासन को दें. वहीं, राजाखेड़ा की ग्राम पंचायत सदापुर की एक महिला सरपंच प्रत्याशी ने पास के गांव के कुछ लोगों पर उन्हें डराने धमकाने का आरोप लगाया है. इसके संबंध में उन्होंने बैठक में मौजूद जिला प्रशासन के आला अधिकारियों को प्रार्थना पत्र भी सौंपा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details