राजस्थान

rajasthan

By

Published : Oct 10, 2022, 4:05 PM IST

Updated : Oct 10, 2022, 6:47 PM IST

ETV Bharat / state

14 अक्टूबर को पीएम मोदी करेंगे धौलपुर मेडिकल कॉलेज का वर्चुअल लोकार्पण

धौलपुर में बनकर तैयार मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण 14 अक्टूबर को पीएम मोदी और सीएम अशोक गहलोत (PM Modi to inaugurate medical college in Dholpur) करेंगे. यहां कॉलेज के साथ ही 400 बेड का अस्पताल बनाया गया है. कॉलेज में इसी सत्र से एडमिशन शुरू हो जाएंगे. अस्पताल संचालित होने से जिले के लोगों को स्थानीय स्तर पर ही सुगम इलाज मिल सकेगा.

Medical college inauguration in Dholpur on October 14 by PM Modi
14 अक्टूबर को पीएम मोदी करेंगे धौलपुर मेडिकल कॉलेज का वर्चुअल लोकार्पण

धौलपुर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 14 अक्टूबर को धौलपुर मेडिकल कॉलेज का वर्चुअल लोकार्पण (PM Modi to inaugurate medical college in Dholpur) करेंगे. निर्माण करा रही एजेंसी एवं जिला प्रशासन ने तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है. सरकार ने कॉलेज के लिए प्रिंसिपल से लेकर प्रोफेसर तक के पदों पर नियुक्ति प्रदान कर दी है. 100 सीट वाले इस मेडिकल कॉलेज में इसी सत्र से विद्यार्थियों की पढ़ाई शुरू हो सकेगी.

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजस्थान प्रदेश में 14 अक्टूबर को धौलपुर समेत गंगानगर, सिरोही, चित्तौड़गढ़ में वर्चुअल मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण करेंगे. धौलपुर जिला मुख्यालय के बाड़ी सड़क मार्ग स्थित नवनिर्मित मेडिकल कॉलेज की तैयारियों को संबंधित फर्म और जिला प्रशासन ने अंतिम रूप दे दिया है. वर्चुअल लोकार्पण में स्थानीय विधायक और सांसद भी भाग लेंगे.

14 अक्टूबर को पीएम मोदी करेंगे मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण

पढ़ें:मेडिकल कॉलेजों के लोकार्पण कार्यक्रम में संशोधन, अब 14 अक्टूबर को पीएम मोदी करेंगे वर्चुअल लोकार्पण

प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ समरवीर सिंह ने बताया 14 अक्टूबर को मेडिकल कॉलेज का वर्चुअल लोकार्पण किया जाएगा. सत्र 2022 में मेडिकल कॉलेज में क्लास शुरु हो जाएगी. प्रथम सत्र में 100 सीट निर्धारित की गई है. छात्र एवं छात्राओं के दाखिले की प्रक्रिया शीघ्र शुरू हो जाएगी. निर्माण करा रही संबंधित फर्म के सीनियर प्रोजेक्ट ऑफिसर राजेंद्र राजोरिया ने बताया 250 करोड़ की लागत से मेडिकल कॉलेज का निर्माण कराया गया है. इसमें से 150 करोड़ का मेडिकल कॉलेज बनाया गया है. वहीं 100 करोड़ रुपए से 400 बेड का हॉस्पिटल बनाया गया है.

पढ़ें:एलओपी जारी होने के साथ ही चित्तौड़गढ़, गंगानगर, धौलपुर और सिरोही में शुरू हो जाएंगे मेडिकल कॉलेज

मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए 60 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार और 40 प्रतिशत स्टेट गवर्नमेंट ने वहन की है. मेडिकल कॉलेज के अंतर्गत बेहतरीन क्लासरूम के साथ प्रयोगशाला बनाई गई है. विशाल थिएटर के साथ कम्युनिटी हॉल एवं लाइब्रेरी विद्यार्थियों के लिए बनाई गई है. छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग कैंपस बनाकर हॉस्टल की व्यवस्था की गई है. निर्माण करा रही संबंधित फर्म द्वारा मानकों के मुताबिक कंस्ट्रक्शन कराया गया है. इमारत की गुणवत्ता और फिनिशिंग पर विशेष ध्यान दिया गया है. मोर्चरी में डेड बॉडी रखने के लिए 8 विशेष प्रकार के आइस बॉक्स स्थापित किए हैं. मेडिकल कॉलेज में क्लासरूम, प्रयोगशाला, कैंटीन, स्टाफ कक्ष, प्रिंसिपल ऑफिस के साथ मुख्य गेट पर रिसेप्शन बनाया गया है. वर्ष 2022 के सत्र से विद्यार्थियों के एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

पढ़ें:8.8 एकड़ में बनेगा भरतपुर का आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज, 8 विशेषज्ञ चिकित्सक मिले...चिकित्सा सुविधाओं के लिए 50 लाख स्वीकृत

400 बेड का विशाल हॉस्पिटल, 1 साल बाद होगा शुरू: मेडिकल कॉलेज के बगल में 100 करोड़ की लागत से 400 बेड का हॉस्पिटल भी बनाया गया है. हॉस्पिटल की शुरुआत होते ही 100 से अधिक डॉक्टरों का स्टाफ धौलपुर जिले को मिल जाएगा. जिसमें सभी रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सक रहेंगे. कैंपस के अंदर ही सभी प्रकार की लैब बनाई गई है. जिनमें रोगियों के लिए सभी प्रकार की जांचों की सुविधा उपलब्ध रहेगी. एक कैंपस के अंदर ही जांच से लेकर मेडिसन की व्यवस्था रोगी को मुहैया कराई जाएगी. मेडिकल कॉलेज में अध्ययनरत विद्यार्थियों को हॉस्पिटल के अंदर ही प्रैक्टिकल कराए जाएंगे.

पढ़ें:जयपुरः पीएम मोदी ने आज किया राजस्थान में 4 नए मेडिकल कॉलेजों का शिलान्यास

मरीजों को मिलेगी निजात: धौलपुर जिला पूर्वी राजस्थान में मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश सीमा पर लगा हुआ है. राजधानी जयपुर की लगभग 300 किलोमीटर की दूरी होने पर दुर्घटना के शिकार लोग एवं घातक बीमारियों से ग्रसित मरीजों को मजबूरी में मध्य प्रदेश के नजदीकी मुरैना, ग्वालियर एवं उत्तर प्रदेश के नजदीकी आगरा और मथुरा भागना पड़ता था. लेकिन मेडिकल कॉलेज और 400 बेड का विशाल हॉस्पिटल स्थापित होने से जिलेवासियों को बड़ी राहत मिलेगी. चिकित्सकों की मानें तो मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना का लाभ लेने के लिए उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के मरीज भी लाभ लेने पहुंच सकते हैं.

Last Updated : Oct 10, 2022, 6:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details