राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

चूरू भीषण गर्मी की चपेट में, पारा पहुंचा 45 डिग्री पर

चूरू में इन दिनों लोगों को प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. पिछले करीब एक महीने से जिले में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के करीब बना हुआ है.

By

Published : May 9, 2019, 8:04 PM IST

चूरू में भीषण गर्मी से लोग परेशान

चूरू.थार के रेतीले धोरे अंचल में इन दिनों प्रचंड गर्मी का दौर जारी है. लोगों को सूर्य के रौद्र रूप का सामना करना पड़ रहा है. यहां सुबह 11 बजे ही तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला जाता है. भीषण गर्मी के चलते अब अंचल का आम जनजीवन भी अस्त-व्यस्त है.

गर्मी के टार्चर का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां सुबह 11:30 बजे ही तापमान 40 पार दर्ज किया जा रहा है. आसमान से बरसते अंगारों के बाद गर्मी के आगे आम लोग अपने आप को बेबस और लाचार महसूस कर रहे हैं.

दोपहर 12 बजे के बाद शहर की सड़कों पर गर्मी का कर्फ्यू लगा नजर आता है. यहां इक्के-दुक्के राहगीर के अलावा कोई नजर ही नहीं आता है. गुरुवार को सुबह 8:30 बजे का तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तो 11:30 बजे तापमान 40 पार पहुंच गया. कुछ ही घण्टो में तापमान में आए 3 डिग्री सेल्सियस उछाल के साथ दोपहर 2:30 बजे का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पिछले करीब एक महीने से जिले में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के करीब बना हुआ है.

चूरू में भीषण गर्मी से लोग परेशान

इस भीषण गर्मी में जो लोग अपने घरों से निकल रहे हैं, वो गर्मी और लू से बचाव के लिए मुंह पर कपड़ा लपेटकर या मास्क लगाकर निकलने को मजबूर हैं. शहर की सड़कों पर दोपहर बाद सन्नाटा पसरा रहता है. शहर की सड़कें भट्टी की तरह तपने लगी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details