राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

चूरू में टिड्डी अटैक से बचने के लिए रेड अलर्ट पर प्रशासन, DM का पुख्ता इंतजाम का दावा

चूरू जिले की राजगढ़, सरदारशहर, तारानगर और चूरु तहसीलों में टिट्टी अटैक 50 से 100 प्रति हेक्टेयर में होना बताया जा रहा है. चूरू डीएम ने बताया कि टिड्डी और कृषि विभाग की टीम लगातार इलाकों में सर्वे कर रही है. 10 हजार टिड्डी प्रति हेक्टेयर में आने पर भी प्रशासन के पास पुख्ता इंतजाम हैं.

By

Published : Jul 24, 2019, 5:50 PM IST

चूरू में टिड्डी अटैक से बचने के लिए रेड अलर्ट पर जिला प्रशासन

चूरू.जिले के राजगढ़, सरदारशहर, चूरू और तारानगर तहसीलों में टिड्डी अटैक को देखते हुए जिला प्रशासन रेड अलर्ट पर है. इन तहसीलों में 50 से 100 टिड्डी प्रति हेक्टयर पाई गई है. प्रशासन का दावा है कि इससे ज्यादा नुकसान की संभावना नहीं है. हालांकि सरदारशर तहसील के गांव काकलासर, छाजूसर, बिकासर, रंगाइसर सहित आसपास के गांवों में वयस्क टिड्डियों का झुंड पाए जाने पर कीटनाशक का छिड़काव कर टिड्डी दलों पर नियंत्रण किया गया है.

चूरू में टिड्डी अटैक से बचने के लिए रेड अलर्ट पर जिला प्रशासन

चूरू डीएम संदेश नायक ने बताया कि 10 हजार टिड्डी प्रति हेक्टेयर में आने पर भी प्रशासन के पास पुख्ता इंतजाम हैं. टिड्डी पर नियंत्रण के लिए कीटनाशक और वाहन सहित सभी जरूरी संसाधन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है. कलेक्टर संदेश नायक ने मुताबिक टिड्डी नियंत्रण दल और कृषि विभाग की टीमें लगातार इलाके में सर्वे करवा रही है और वो स्वयं प्रतिदिन रिपोर्ट लेकर नियंत्रण कार्य की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details