राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

करवा चौथ को लेकर नवविवाहिताओं में दिखा क्रेज

करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाओं का सबसे खास त्योहार माना जाता है. इस त्यौहार के दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए पूरे दिन निराहार रहकर व्रत रखती है. इस व्रत को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह रहता है. खासकर नवविवाहिताओं में एक अलग ही क्रेज नजर आता है.

By

Published : Oct 17, 2019, 3:30 PM IST

karvachoth celebration, karvachoth celebration by newly married , karvachoth celebration in churu

चूरू. ईटीवी भारत ने चूरू में पहली करवा चौथ का व्रत करने वाली महिलाओं से बात की. उन्होंने क्या तैयारी की है, घर में किसका क्या सहयोग रहा और उन्हें कैसा लग रहा है. इसे लेकर खास बातचीत की. ज्यादातर महिलाओं का कहना है कि इस व्रत को लेकर वे खासी उत्साहित हैं.

करवा चौथ को लेकर नवविवाहिताओं में क्रेज

महिलाओं ने कहा कि आज के दिन परिवार के सभी सदस्यों का सहयोग रहा है लेकिन खासकर सास ने पकवान बनाने सहित कई कामों में सहयोग किया है. महिलाओं का कहना है कि उन्होंने व्रत की तैयारियां लगभग पूरी कर ली है. अब पूरे दिन भूखे प्यासे रहकर शाम को चंद्रमा को अर्ध्य चढ़ाकर व्रत खोला जाएगा.

महिलाएं करती हैं सोलह शृंगार

करवा चौथ के दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती है. इस दिन सिंदूर, मंगलसूत्र, मेहंदी, चूड़ियां,काजल के साथ ही लाल रंग के कपड़े इस दिन खास तौर पर पहनती है. पूजा की थाली को भी बेहद खास तरीके से सजाती हैं. इसमें जहां छलनी रखती हैं, तो वहीं मिट्टी का टोटीदार करवा भी रखती हैं. इसी के साथ इसमें दीपक, सिंदूर, फूल और मेवे के साथ ही कई प्रकार की मिठाइयां भी रखी जाती है.

यह भी पढ़ें- स्पेशल स्टोरी : दिव्या की 'मधुर' खुशी, इस बार दोनों साथ मिलकर मनाएंगे करवा चौथ

व्रतधारी महिलाओं से जब ईटीवी भारत ने बात की तो उन्होंने उनमें से नीलम ने बताया कि आज उनकी पहली करवा चौथ है. उन्होंने पूजा की थाली को तैयार कर लिया है. वहीं पकवान बनाने में उनकी सास ने उनकी मदद की है. पहली करवा चौथ होने की वजह से वे इस व्रत को लेकर खासी उत्साहित नजर आई.

वहीं व्रतधारी महिला माधुरी का कहना है कि वह इस व्रत को लेकर वे खासी उत्साहित है. आज सुबह से ही घर के कामकाज में उसके परिवार के लोगों ने सहयोग किया है. महिलाओं के लिए करवा चौथ का व्रत बेहद खास होता है. इस दिन पति की लंबी आयु के लिए व्रत किया जाता है. रात को चंद्रमा के अर्ध्य देकर व्रत खोला जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details