राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष के सामने व्यापारियों ने लगाए नारे, ज्ञापन सौंप मंदिर के गेट खोलने की मांग

चित्तौड़गढ़ में शनिवार को व्यापारियों ने भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया के सामने नारेबाजी कर श्री सांवलिया जी मंदिर के गेट खोलने की मांग की. इस दौरान व्यापारियों ने एक ज्ञापन भी भाजपा प्रदेशाध्यक्ष को सौंपा है, जिसमें बताया कि मंदिर के गेट बंद होने से उनका व्यापार ठप हो गया है.

By

Published : Mar 7, 2021, 11:01 AM IST

चित्तौड़गढ़ की ताजा हिंदी खबरें, Latest hindi news of rajasthan
चित्तौडगढ़ में व्यापारियों ने की श्री सांवलिया जी मंदिर के गेट खोलने की मांग

चित्तौड़गढ़. जिले में शनिवार को भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया के सामने व्यापारियों ने नारेबाजी की. भाजपा प्रदेशाध्यक्ष से श्री सांवलिया जी मंदिर के गेट खोलने की मांग की. इस दौरान व्यापारियों ने एक ज्ञापन भी भाजपा प्रदेशाध्यक्ष को सौंपा है, जिसमें बताया कि मंदिर के गेट बंद होने से उनका व्यापार ठप हो गया है. व्यापारियों ने मंदिर मंडल में भाजपा का बोर्ड होने का हवाला देते हुए शीघ्र गेट खुलवाने की मांग की है. इस पर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने कपासन विधायक से आवश्यक कदम उठाने को कहा है.

चित्तौडगढ़ में व्यापारियों ने की श्री सांवलिया जी मंदिर के गेट खोलने की मांग

जानकारी में सामने आया है कि प्रख्यात कृष्ण धाम श्री सांवलिया जी मंदिर के चार में से दो गेट कोरोना काल से पहले ही बंद कर दिए गए हैं. इससे व्यापारियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. कई बार अपनी मांग जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों से अवगत करवा चुके हैं. लेकिन गेट नहीं खुलने के कारण इनका व्यापार ठप पड़ा हुआ है तो वहीं गांव के लोग भी दर्शन नहीं कर पा रहे हैं. मेवाड़ संभाग के दौरे पर आए भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया शनिवार रात को श्री सांवलियाजी मंदिर दर्शन करने पहुंचे. इसकी जानकारी मिलने के बाद बड़ी संख्या में व्यापारी भी मंदिर परिसर में एकत्रित हो गए. मंदिर में दर्शन कर बाहर निकलते समय मंदिर कार्यालय के निकट स्थित गेट पर व्यापारियों ने नारेबाजी की.

पढ़ें-सतीश पूनिया ने कांग्रेस को नैतिक और संगठनात्मक दृष्टि से बताया कमजोर, उपचुनाव में जीत का किया दावा

व्यापारियों ने मंदिर के गेट खोलने की मांग की और व्यापारी एकता जिंदाबाद के नारे लगाए. बाद में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष गेट के यहां पहुंचे तो ऑल राजस्थान दुकानदार महासंघ सांवरिया सेठ इकाई जिला चित्तौड़गढ़ के अध्यक्ष कैलाशचंद्र डाड के नेतृत्व में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष को ज्ञापन सौंपा और अपनी पीड़ा बताई. इस दौरान व्यापारियों ने कहा कि लंबे समय से गेट बंद होने के कारण कई व्यापारियों का व्यवसाय ठप पड़ा हुआ है और बिजली का बिल तक जमा नहीं करा पा रहे हैं.

व्यापार संघ के अध्यक्ष कैलाशचंद्र डाड ने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष को अवगत कराया कि श्री सांवलिया जी मंदिर मंडल में अभी भाजपा का बोर्ड है और भाजपा का बोर्ड चाहे तो कुछ सेकंड में ही मंदिर के गेट खुलवा सकता है. किसी भी निर्णय में मंदिर मंडल बोर्ड का निर्णय सर्वोपरि है. ऐसे में उन्होंने भाजपा प्रदेशाध्यक्ष से गेट खोलने के लिए मंदिर बोर्ड को आदेशित करने का आग्रह किया. इस दौरान चित्तौड़गढ़ विधायक चंद्रभान सिंह आक्या भी समझाइश करते दिखे.

इस मामले में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने क्षेत्रीय विधायक अर्जुनलाल जीनगर से दखलअंदाजी करने का आग्रह करते हुए व्यापारियों की मांग पर उचित निर्णय कराने को कहा. इसके बाद भाजपा प्रदेशाध्यक्ष आगे के लिए रवाना हो गए. जानकारी में सामने आया है कि मंदिर के गेट बंद होने के बाद से ही सभी वर्ग के लोग परेशान हैं. वहीं शनिवार रात को हुई नारेबाजी में शामिल अधिकांश व्यापारी भाजपा से जुड़े हुए थे इनमें किसी के पास बड़ा पद तो नहीं है लेकिन भाजपा से जुड़े हुए हैं. इन्होंने नारेबाजी कर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष से गेट खुलवाने का आग्रह किया.

नारेबाजी से नाराज दिखे विधायक जीनगर

जानकारी में सामने आया कि भाजपा भाजपा प्रदेशाध्यक्ष की यात्रा के दौरान हुई इस नारेबाजी से कपासन विधायक अर्जुनलाल जीनगर कहीं ना कहीं नाराज दिखाई दिए. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के जाने के बाद उन्होंने व्यापारियों से बात की. इस दौरान अपनी नाराजगी भी जाहिर की. जीनगर ने व्यापारियों से बात करते हुए कहा कि भाजपा के लोग हो और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष के सामने ही नारेबाजी कर रहे हो. यहां सांसद है, खुद अर्जुनलाल जीनगर है. आप लोगों को अगर ज्ञापन ही देना था तो मुझे पहले अवगत कराते मैं आपकी बात प्रदेशाध्यक्ष से करवाता. आपकी समस्या को अवगत करवाता लेकिन नारेबाजी करना गलत है. विधायक अर्जुनलाल जीनगर की नाराजगी के पीछे कारण ये भी बताया जा रहा है कि नारेबाजी करने वाले अधिकांश भाजपा से जुड़े लोग थे.

एडीएम से फोन पर विधायक जीनगर ने की बात

विधायक की बात सुनने के बाद व्यापारी जाने लगे तो विधायक जीनगर ने उन्हें आवाज देकर रोका. जीनगर ने व्यापारियों के सामने ही श्री सांवलियाजी मंदिर मंडल के सीईओ और अतिरिक्त जिला कलेक्टर रतनलाल को फोन कर उनसे बात की है. गेट खोलने को लेकर मुख्य रूप से चर्चा रही है. इस दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने बताया कि आगामी 21 मार्च को श्री सांवलिया जी मंदिर बोर्ड की बैठक होनी है. इस बैठक में मंदिर के विकास और यात्री सुविधाओं को लेकर कई निर्णय होने हैं. इसी बैठक में मंदिर के गेट खोलने को लेकर निर्णय किया जा सकेगा. गौरतलब है कि श्री सांवलिया जी मंदिर प्रशासन की और से सुरक्षा का हवाला देकर मंदिर के गेट बंद कर दिए गए थे, जिससे व्यापारियों का व्यवसाय ठप हो गया है तो बड़े बुजुर्गों और ग्रामवासियों को भी मंदिर दर्शन करने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details