राजस्थान

rajasthan

गाजीपुर अफीम फैक्ट्री से रवाना हुआ करोड़ों का काला सोना

By

Published : May 2, 2021, 1:15 PM IST

चित्तौड़गढ़ में रविवार को नारकोटिक्स विभाग के गोदामों में जमा हुई अफीम गाजीपुर अफीम फैक्ट्री भिजवाया गया. इस बार लगभग तीनों खंडों की कुल एक लाख 13 हजार 81.17 किलो यानी 113.0811 टन अफीम 15142 कंटेनरों में एकत्रित कर गाजीपुर अफीम फैक्ट्री भिजवाया जा रहा है.

गाजीपुर अफीम फैक्ट्री से अफीम रवाना, Opium leaves from Ghazipur opium factory
गाजीपुर अफीम फैक्ट्री से अफीम रवाना

चित्तौड़गढ़. नारकोटिक्स विभाग के गोदामों में जमा हुई अफीम रविवार सुबह ट्रकों में लोड करके चंदेरिया स्टेशन ले जाया गया. इन ट्रकों में चित्तौड़गढ़ के प्रथम खंड, तृतीय खंड और भीलवाड़ा खंड की अफीम कंटेनर लोड की गई. लगभग 36 ट्रकों के जरिए अफीम कंटेनर को चंदेरिया के स्टेशन भिजवाया गया, जहां बोगी में कंटेनर को ट्रांसफर किया गया. इस बार लगभग तीनों खंडों की कुल एक लाख 13 हजार 81.17 किलो यानी 113.0811 टन अफीम 15142 कंटेनरों में एकत्रित कर गाजीपुर अफीम फैक्ट्री भिजवाया जा रहा है.

ट्रेन से काला सोना रवाना

जानकारी के अनुसार नारकोटिक्स मुख्यालय के निर्देश पर चित्तौड़गढ़ जिले में भी गत सात अप्रैल से शुरू हुई अफीम तौल का कार्य 25 और 26 अप्रैल को खत्म हुआ. शुरू में यह तौल ओवन पद्धति से की जा रही थी, लेकिन 20 अप्रैल से कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए हस्त पद्धति से करके तारीख को जल्दी खत्म किया गया. इस दौरान जिला मुख्यालय में प्रथम खंड और द्वितीय खंड का तोल हुआ. वहीं निंबाहेड़ा में तृतीय खंड का तौल हुआ. तृतीय खंड से जमा अफीम को नीमच फैक्ट्री भेज दिया गया, जबकि प्रथम और द्वितीय खंड के अफीम को ऑफिस परिसर में बनाए गए सेंट्रल गोदाम में रखा गया.

वहीं चित्तौड़गढ़ से कुछ तहसीलों के अफीम तोल भीलवाड़ा खंड में किया गया था. आज रविवार को प्रथम और द्वितीय खंड के साथ भीलवाड़ा से तोल की गई अफीम गाजीपुर फैक्ट्री भेजी जा रही है. देश में एकमात्र चित्तौडगढ ही ऐसा केंद्र है, जहां से अफीम रेलगाडी से लंबी दूरी तय कर गाजीपुर भेजी जाती है. विभाग की गाजीपुर फैक्ट्री में अफीम ले जाने के लिए रेलवे से स्पेशल मालगाडी बुक की गई. रविवार अल सुबह से गोदाम में रखे अफीम भरे कंटेनर ट्रकों में लोड किए जाने लगे.

पढ़ें-Rajasthan By Election results 2021 : कांग्रेस प्रत्याशी मनोज मेघवाल कोरोना संक्रमित...चूरू में BJP तीसरे नंबर पर, देखें LIVE अपडेट

ट्रक चंदेरिया स्टेशन पर खड़ी इस मालगाडी में कंटेनर खाली करते रहे. इस दौरान सशस्त्र पुलिस बल तैनात रहा. वहीं मालगाड़ी के साथ भी नारकोटिक्स के अलावा चित्तौड़गढ़ पुलिस लाइन से अतिरिक्त जाब्ता भेजा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details