राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

12वीं बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए प्रशासन ने कसी कमर...'तीसरी आंख' की रहेगी पैनी नजर

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षा 7 मार्च से शुरू हो रही हैं. शिक्षा विभाग ने नकल की गतिविधियों को रोकने के लिए जिले के 11 परीक्षा केन्द्रों पर कैमरे लगवाने की बात कही है.

By

Published : Mar 6, 2019, 7:55 PM IST

जिला शिक्षा अधिकारी

नागौर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षा 7 मार्च से शुरू हो रही हैं. शिक्षा विभाग ने नकल की गतिविधियों को रोकने के लिए जिले के 11 परीक्षा केन्द्रों पर कैमरे लगवाने की बात कही है.

जिले के 257 परीक्षा केंद्रों 45545 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठेंगे. नकल की गतिविधियों पर रोकथाम लगाने के लिए 11 परीक्षा केन्द्रों पर विभाग सीसीटीवी कैमरे लगाने जा रहा है जिनके माध्यम से अजमेर बोर्ड परीक्षा केन्द्रों पर सीधी निगरानी रखेगा. परीक्षा के दौरान विभाग ने विडियोग्राफी कराने की बात भी कही है.

जिला शिक्षा अधिकारी

जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रथम राजेंद्र कुमार उपाध्याय ने बताया कि परीक्षा के दौरान नकल के मामले रोकने के लिए पांच उड़नदस्ते तैनात किए जाएंगे. उनका कहना है कि खींवसर ब्लॉक के खटोडा की स्कूल, मेड़ता के कात्यासानी की स्कूल और डेगाना के डागोली की स्कूल में इस बार नए परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं जिन पर पहली बार बोर्ड की परीक्षा होगी.

जिला शिक्षा अधिकारी उपाध्याय ने बताया कि प्रश्न पत्रों को सुरक्षा के लिहाज से आसपास के थानों में रखवाए गया है, तथा एकल परीक्षा केंद्रों पर भी पेपर की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. एकल परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्न पत्रों की सुरक्षा के लिए होमगार्ड के जवान, शिक्षक और सहायक कर्मचारी 24 घंटे तैनात रहेगें.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details