राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

हरा-भरा राजस्थान : ईटीवी भारत ने मुहिम के तहत दौसा में आयोजित किया कार्यक्रम...बच्चों को पौधे लगाने और उनके संरक्षण का दिलाया संकल्प

ईटीवी भारत के हरा-भरा राजस्थान अभियान के तहत मंगलवार को उच्च माध्यमिक विद्यालय गार्गी एजुकेशन ऑफ़ इंस्टीट्यूट में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसके तहत पर्यावरण विशेषज्ञों ने बच्चों को पर्यावरण के बारे में जानकारी दी. वह अधिक से अधिक पौधे लगाकर उनके पालन-पोषण करने के लिए प्रेरित किया.

By

Published : Jul 10, 2019, 3:02 PM IST

Updated : Jul 12, 2019, 7:25 PM IST

ईटीवी भारत ने मुहिम के तहत दौसा में आयोजित किया कार्यक्रम

दौसा.ईटीवी भारत के हरा-भरा राजस्थान अभियान के तहत मंगलवार को उच्च माध्यमिक विद्यालय गार्गी एजुकेशन ऑफ़ इंस्टीट्यूट में पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसके तहत पर्यावरण विशेषज्ञों ने बच्चों को पर्यावरण के बारे में जानकारी दी और अधिक से अधिक पौधे लगाकर उनके पालन-पोषण करने के लिए प्रेरित किया.

ईटीवी भारत के हरा-भरा राजस्थान अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पर्यावरण विशेषज्ञ पीयूष शर्मा ने बताया कि पर्यावरण को बचाने के लिए हमें पहल करने की सख्त आवश्यकता है. ईटीवी भारत की इस पहल की सराहना करते हुए विशेषज्ञ पीयूष शर्मा ने कहा कि पर्यावरण को बचाना पेड़ पौधों को संरक्षण देना वर्तमान समय की महती आवश्यकता है. उन्होंने बच्चों और उनके गुरुजनों को अधिक से अधिक पौधे लगाने और उनके संरक्षण करने के लिए प्रेरित किया.

ईटीवी भारत ने मुहिम के तहत दौसा में आयोजित किया कार्यक्रम

पर्यावरण विशेषज्ञ शर्मा ने बच्चों को उनकी जमीन की आवश्यकता को देखते हुए एवं कम पानी में अधिक सरवाइव करने वाले पौधों के बारे में जानकारी दी. बच्चे किस प्रकार खेल खेल में पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा दे सकते हैं. किस प्रकार पौधे लगा सकते हैं खेल खेल में उनका पालन पोषण कर सकते हैं और किस प्रकार पौधे लगाने के लिए बीज तैयार कर सकते हैं यह सब प्रक्रियाएं खेल खेल में करने की बच्चों को जानकारी दी.

ईटीवी भारत के हरा-भरा राजस्थान अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पूर्व व्याख्याता केदार प्रसाद शर्मा ने कहा कि जंगल है तो जीवन में मंगल है. जंगलों को बचाना पेड़ पौधों को बचाना बहुत आवश्यक हो गया है. यदि पर्यावरण शुद्ध नहीं होगा तो बीमारियां फैलेंगी. जिससे कि जनजीवन अस्त-व्यस्त हो जाएगा. इसीलिए जीवन को खुशहाल बनाने के लिए हमें अधिक से अधिक पौधे लगाने व उनके संरक्षण की बहुत आवश्यकता है. ईटीवी भारत के हरा भरा राजस्थान कार्यक्रम में पूर्व व्याख्याता केदार शर्मा ने सभी छात्र-छात्राओं व विद्यालय स्टाफ को एक-एक पौधा लगाकर उसके पालन-पोषण की जिम्मेदारी लेने की शपथ दिलाई.

Last Updated : Jul 12, 2019, 7:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details